NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoবাংলাதமிழ்AppsArt

रेसिपी ऑफ द डे

साबूदाना खिचड़ीसाबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी : साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री : इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

टॉप पिक्स

Karishma Kapoor ने फैमिली के लिए बनाया केक; आप भी बैठे हैं खाली तो किचन में आजमाएं हाथ! (Recipe Inside)

45 वर्षीय करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor), जिन्हें हाल ही में एक वेब-सीरीज़ 'मेंटलहुड' 'Mentalhood' में देखा गया था, ने अपने इंस्टाग्राम पर 'सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के सुख' के बारे में बात की. वह कहती हैं कि घर में परिवार के साथ समय बिताना कितना सुखद अहसास है.

नेचुरल ब्‍यूटी
Skin Care Tips: ये नैचुरल फेस मास्क घर पर ही दिलाएगा पॉर्लर जैसा निखार, उठाएं हल्दी का पूरा फायदा!
Health

Turmeric Benefits For Face: हल्दी कितनी फायदेमंद हैं यह बात अधिकतर लोग जानते हैं. प्राचीनकाल से ही विभिन्न औषधियों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके इन्हीं गुणों की वजह से आज भी विभिन्न तरह के फेस पैक, फेस वॉश और क्रीम में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

Breakfast Recipe: 5 मिनट में ऐसे बना सकते हैं यमी हाई प्रोटीन सैंडविच, अब चुटकियों में बनेगा नाश्ता!
Health

High-Protein Diet: सैंडविच की कई खूबियां होती हैं, इसे अगर हेल्दी तरीके से बनाया जाए तो यह प्रोटीन से भरपूर हो सकता है, दूसरा सैंडविच सबसे आसान और जल्दी बनने वाला ब्रेकफास्ट है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं. अगर आप बन और ब्रेड में कंफ्यूज हैं तो आप कुछ भी ले सकते हैं.

इंग्रेडिएंट्स
Holi 2020: होली पर रंगों से आपकी स्किन, मुंह और आंखों को बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे!
Health

Holi 2020: रंगों का त्योहार होली आखिरकार आ ही गया और गुलाबी, पीले, बैंगनी और नीले रंग के रंगों में सराबोर होने की खुशी से सब झूम उठने के लिए तैयार हैं. हालांकि, होली के साथ त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) होना आम बात है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर होली रंगों (Holi Colors) को केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शिमला मिर्च है असरदार! और भी हैं कई शानदार फायदे
Health

How Can I Boost My Immunity: दुनियाभर में चल रही महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते कई देश प्रभावित हुए हैं. कई लोगों की जान गई है. माना जा रहा है कि वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा इफेक्ट करता है जिसकी इम्यूनिटी (Immunity) कम हो. ऐसे में हमें ऐसे समय में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके.

Advertisement
Advertisement