NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoবাংলাதமிழ்AppsArt

रेसिपी ऑफ द डे

साबूदाना खिचड़ीसाबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी : साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री : इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

टॉप पिक्स

Healthiest Milk Option: दूध न पीने वाले लोगों के लिए ये हैं कैल्शियम के 4 सबसे बेस्ट ऑप्शन, हर रोज कर सकते हैं सेवन!

Best Alternative Of Milk: यहां हम दूध न पीने वाले लोगों के लिए दूध के 4 ऑप्शन (Milk Options) लेकर आए हैं जो दूध जितने ही पौष्टिक और कैल्शियन से भरपूर होते हैं. दूध के फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में लगभग सभी जानते हैं लेकिन दूध के विकल्पों (Milk Options) के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है. ये 4 वेजिटेरियन चीजें जो दूध न पीने वाले लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगी.

नेचुरल ब्‍यूटी
Skin Care Tips: ये नैचुरल फेस मास्क घर पर ही दिलाएगा पॉर्लर जैसा निखार, उठाएं हल्दी का पूरा फायदा!
Health

Turmeric Benefits For Face: हल्दी कितनी फायदेमंद हैं यह बात अधिकतर लोग जानते हैं. प्राचीनकाल से ही विभिन्न औषधियों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके इन्हीं गुणों की वजह से आज भी विभिन्न तरह के फेस पैक, फेस वॉश और क्रीम में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

Immunity Booster Foods: गर्मियों में इन 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!
Health

How To Boost Immunity Naturally: इस मौसम में कम भूख और पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए गर्मियों के अनुकूल हल्का और सुखदायक भोजन करना सबसे अच्छा माना जाता है. गर्मियों के सीजन में कुछ फूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Foods To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. समर सीजन में इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स (Immunity Booster Foods) को अपना डेली डाइट में करें शामिल.

इंग्रेडिएंट्स
Holi 2020: होली पर रंगों से आपकी स्किन, मुंह और आंखों को बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे!
Health

Holi 2020: रंगों का त्योहार होली आखिरकार आ ही गया और गुलाबी, पीले, बैंगनी और नीले रंग के रंगों में सराबोर होने की खुशी से सब झूम उठने के लिए तैयार हैं. हालांकि, होली के साथ त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) होना आम बात है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर होली रंगों (Holi Colors) को केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Benefits of Spinach: वो 10 वजहें जो आपको बना देंगी पालक का फैन, गर्मियों में पालक के फायदे
Health

Benefits of Spinach: पालक को पचाने में समय लगता है, तो देर तक आपको भूख का अहसास नहीं होता. ऐसे में यह वजन कम करने में भी मददगार हो सकती है. तो चलिए जानते हैं कि पालक किन-किन रोगों से बचा सकती है और‍ किस किस तरह से आपकी के लिए फायदेमंद है. 

Advertisement
Advertisement