NDTVBusinessHindiMoviesCricketHealthFoodTechAutoবাংলাதமிழ்AppsArt

रेसिपी ऑफ द डे

साबूदाना खिचड़ीसाबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी रेसिपी : साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं। इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है। नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है।

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री : इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, कढ़ीपत्ता, सेंधा नमक, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च की जरूरत होती है। साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए उसे कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ता है। इसका पानी सूखने के बाद इसमें ये सारी चीजों को डालकर तड़का लगाया जाता है। अंत में इसमें नींबू का रस डाला जाता है जो इसे थोड़ा अलग स्वाद देता है।

टॉप पिक्स

Trump's Food: बीफ के शौकीन डोनाल्ड ट्रंप को भारत में परोसा जाएगा वेजिटेरियन, इसके पीछे ये है कारण!

Trump's Food: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप (Donald Trump) के भव्य स्वागत समारोह करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक विशाल रैली की मेजबानी करने निकल गए हैं. इस बीच स्वागत के साथ ट्रप के खाने की भी तैयारियां जोरों पर हैं.

नेचुरल ब्‍यूटी
Skin Care Tips: ये नैचुरल फेस मास्क घर पर ही दिलाएगा पॉर्लर जैसा निखार, उठाएं हल्दी का पूरा फायदा!
Health

Turmeric Benefits For Face: हल्दी कितनी फायदेमंद हैं यह बात अधिकतर लोग जानते हैं. प्राचीनकाल से ही विभिन्न औषधियों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके इन्हीं गुणों की वजह से आज भी विभिन्न तरह के फेस पैक, फेस वॉश और क्रीम में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है.

इंग्रेडिएंट्स
Benefits Of Cloves: लौंग के हैं 5 जबरदस्त फायदे, घरेलू नुस्खों में खूब होती है इस्तेमाल! जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान
Health

Benefits Of Cloves: लौंग के फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं.

Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
Health

How To Use Fenugreek For Diabetes: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अनुमान के अनुसार विश्व में हर वर्ष डायबिटीज (Diabetes) के कारण करीब 16 लाख लोगों अपनी जान गंवाते हैं. WHO का दावा है कि 2030 तक डायबिटीज (Diabetes) दुनिया की 7वी सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी. डायबिटीज एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

Advertisement
Advertisement