जरूरी है खाने पर कंट्रोल, क्योंकि जमी वसा पहुंचाएगी दिल को नुकसान...

अगर आपके पेट में एक्‍सट्रा फैट जमा हो रहा है तो आपको दिल की हेल्‍थ के खातिर बिना समय गंवाए डॉक्‍टर से म‍िलना चाहिए.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 01, 2018 14:32 IST

Reddit
Belly fat is bad for your heart
Highlights
  • बेली फैट यानी क‍ि पेट की चर्बी आपके द‍िल की सेहत के ल‍िए अच्‍छी नहीं है
  • तोंद वाले लोगों में द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा ज्‍यादा होता है
  • इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है
अक्सर खाना पसंद करने वाले लोग या जमकर खाने वाले लोग अपने पेट पर जमी चर्बी को मजाक में ले जाते हैं कि खाते पीते लोगों की निशानी है ये. लेकिन यह चर्बी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. मोटा पेट यानी कि पेट की चर्बी न सिर्फ आपके फिगर को खराब करती है बल्‍कि ये आपके दिल के लिए भी खतरनाक है. अगर आपके पेट में एक्‍सट्रा फैट जमा हो रहा है तो आपको दिल की हेल्‍थ के खातिर बिना समय गंवाए डॉक्‍टर से म‍िलना चाहिए. 

अमेरिका के मिनेसोटा के मेयो क्लिनिक से शोध के लेखक जोस मेडिना-इनोजोसा ने कहा, 'भले ही बीएमआई के अनुसार वे मोटे हो, लेकिन पेट पर बिना फैट वाले लोगों की तुलना में सामान्य वजन के साथ पेट पर फैट वाले लोगों में दिल की बीमारियां होने की आशंका ज्‍यादा रहती है.'मेडिना-इनोजोसा ने कहा, 'शरीर का यह शेप एक आलसी लाइफस्‍टाइल, कम मांसपेशीय द्रव्यमान और बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के खाने का संकेत देता है.'

बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) किग्रा/मीटर वर्ग में ऊंचाई के सापेक्ष वजन है. इसका इस्तेमाल वयस्कों को कम वजन, सामान्य वजन, ज्यादा वजन या मोटापे की श्रेणी में वर्गीकृत करने के लिए होता है. हालांकि, बीएमअई वसा और मांसपेशी के वितरण व मात्रा के लिए जिम्मेदार नहीं है.

बेली फैट यानी शरीर के बीच में एक्‍सट्रा फैट का जमा हो जाना है और यह एक्‍सट्रा फैट वितरण का परिचायक है.

Comments(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement