Chicken Keema Idli - लोकप्रिय साउथ इंडियन इडली को दें नया ट्विस्ट हर होई होगा आपसे इम्प्रेस

चिकन कीमा इडली को दक्षिण भारतीय व्यंजनों की सूची में एक बेहद ही पसंदीदा व्यंजन है. यह यह रेसिपी न सिर्फ यूनिक है बल्कि काफी स्वस्थ भी है - चिकन कीमा को जोड़ने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

Chicken Keema Idli - लोकप्रिय साउथ इंडियन इडली को दें नया ट्विस्ट हर होई होगा आपसे इम्प्रेस

खास बातें

  • यह रेसिपी न सिर्फ यूनिक है बल्कि काफी स्वस्थ भी है.
  • चिकन कीमा को जोड़ने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.
  • आप इस रेसिपी में बचे हुए चिकन कीमा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डोसा, उत्तपम और अप्पम से लेकर इडली तक, साउथ इंडियन व्यंजनों को अपने अद्भुत स्वाद के लिए जाना जाता है. आइए बात करते हैं लोकप्रिय इडली की! जो दुनियाभर में लोकप्रिय होने के साथ नाश्ते में खाई जाने वाली सबसे पसंदीदा रेसिपीज में से एक है. ये गोल और फूली हुई  चावल और उड़द दाल के बैटर से बनी इडली को स्टीम में पकाया जाता है, जिस वजह से इसे हेल्दी विकल्प माना जाता है और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इडली कभी भी खा सकते हैं. यह बहुत हल्का और स्वस्थ है, इसके अलावा शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के लिए इडली कई तरह से बनाई जा सकती है. ऐसी ही एक बेहतरीन इडली रेसिपी लेकर हम आए है जिसका नाम है चिकन कीमा इडली. जी हां, आपने एकदम सही सुना है, चिकन लवर्स को यह रेसिपी खूब पसंद आएगी!

चिकन कीमा इडली को दक्षिण भारतीय व्यंजनों की सूची में एक बेहद ही पसंदीदा व्यंजन है.  यह रेसिपी न सिर्फ यूनिक है बल्कि काफी स्वस्थ भी है - चिकन कीमा को जोड़ने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. इसके अलावा, मसालेदार कीमा और स्पंजी इडली का यह स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन कुछ ऐसा है जिसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे. अगर आप सोच रहे हैं कि इस स्पेशल डिश को कैसे बनाया जाए, तो यहां आपके लिए इसकी रेसिपी है.

Butter Chicken Noodles: अगर आप भी हैं नूडल्स खाने के शौकीन तो ट्राई करें बटर चिकन नूडल्स की यह बेहतरीन रेसिपी

इस तरह आप चिकन कीमा इडली बना सकते हैं | चिकन कीमा इडली रेसिपी

रेसिपी के साथ शुरू करने के लिए, आपको बस चिकन कीमा तैयार करना है. एक पैन में तेल गरम करें और उसमें जीरा, कढ़ीपत्ता और हींग के साथ प्याज और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और मिश्रण को चलाते रहें. 5-10 मिनट बाद सारे मसाले, टमाटर और पानी डाल दीजिए. उन्हें अच्छी तरह से मैश करें और स्मूद होने तक इसे लगातार ग्रेवी तक पकने दें. अब इसमें चिकन कीमा डालें और इसे ग्रेवी के साथ अच्छी तरह मिला लें. इसे हरे धनिये से गार्निश करें और आपका चिकन कीमा तैयार है.

कीमा इडली के लिए, इडली मेकर में इडली बैटर की एक परत डालें और उसके ऊपर तैयार चिकन कीमा की परत डालें और फिर कीमा के ऊपर बैटर की दूसरी परत डालें. मेकर को ढक दें और इडली को 10-15 मिनट के लिए स्टीम कर लें. इसे सांबर, नारियल की चटनी के साथ गरमागरम परोसें और मजा लें!

इडली बैटर और चिकन कीमा इडली की स्टेप बाई स्टेप पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

कुछ जरूरी बातें:

आप इस रेसिपी में बचे हुए चिकन कीमा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर सांभर पहले से बहुत तीखा है तो कोशिश करें कि चिकन कीमा के मिश्रण में कम मसाला डालें.

इडली रेसिपी के इस एक्सक्लूसिव वर्जन को घर पर ट्राई करें और नीचे कमेंट सेक्शन में हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: इन आसान टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल कुलचा नान