Cooking Tips: इन टिप्स के साथ घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसा वेज मंचूरियन

हमें पूरा यकीन है कि आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें चाइनीज खाना ऑर्डर करने के लिए मेन्यू की जरूरत होती होगी.

  |  Updated: October 31, 2019 12:04 IST

Reddit
Cooking Tips: How To Make Restaurant-Style Veg Manchurian (Tips + Recipe)
Highlights
  • नूडल्स के साथ मंचूरियन ऑर्डर करना पसंद करते हैं.
  • मंचूरियन सबसे लोकप्रिय इंडो-चाइनीज व्यंजनों में से एक है.
  • फ्राइड बॉल्स को ग्रेवी और ड्राई दोनों तरह से बनाया जा सकता है.

याद कीजिए की आप आखिरी बार चाइनीज रेस्टोरेंट कब गए थे? हमें पूरा यकीन है कि आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें चाइनीज खाना ऑर्डर करने के लिए मेन्यू की जरूरत होती होगी. ज्यादातर लोग सीधा नूडल्स के साथ मंचूरियन ऑर्डर करना पसंद करते हैं. चाइनीज व्यंजनों के बारे में भारत में किसी अलग तरह की कल्पना नहीं होती. आपके आस-पास बहुत से चाइनीज रेस्टोरेंट और टेकअवे आउटलेट होंगे जिन पर जाकर आप चाइनीज खाना पसंद करते हैं. मंचूरियन के साथ नूडल्स, आसानी से बनने वाली और सबसे लोकप्रिय इंडो-चाइनीज व्यंजनों में से एक है, जिसे लोग शौक से खाते हैं. फ्राइड बॉल्स को ग्रेवी और ड्राई दोनों तरह से बनाया जा सकता है, फ्राइड राइस और नूडल्स के साथ मंचूरिचयन का बेस्ट कॉम्बिनेशन होता है. ऐसे बहुत से मौके होंगे जब हमने इस स्वादिष्ट डिश का मजा लिया होगा.

अगर आप भी फिल्टर कॉफी पीना पसंद करते हैं तो देखें यह वीडियो


हमारे हिसाब से भारतीय लोगों को ज्यादातर ग्रेवी मंचूरियन पसंद आता है. इस सुपर यम्मी डिश को कुछ लोग घर पर बनाना भी पसंद करते हैं. वेज मंचूरियन को बनाना बहुत ही आसान है और आप चाहे तो बिल्कुल रेस्टोरेंट स्टाइल में आप अपनी इस फेवरेट डिश को बना सकते हैं और जब चाहे इसके स्वाद का मजा लें सकते हैं. मगर इस रेसिपी को बनाने के लिए आप कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है. तो चलिए डालते एक नजर इन टिप्स पर.


घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल वेजिटेबल मंचूरियन बनाने के लिए टिप्स:

1. आप मंचूरिचन में ढ़ेरों सब्जियां जोड़ सकते हैं. कुछ लोकप्रिय सब्जियों में जैसे लहसुन, प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, सेलेरी और शिमला मिर्च हैं.
2. सब्जियों में अंडा, मैदा, लहसुन और अदरक का पेस्ट और पर्याप्त पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार करें. इस बैटर को 5 से 10 मिनट के लिए एक तरफ रख दें.
3. बैटर से बॉल्स बना कर उन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें, इन्हें ओवर फ्राई न करें. इन्हें ऐब्सॉर्बन्ट पेपर पर निकालकर रखें.
4. एक कढ़ाही में लहसुन और प्याज को ग्लॉसी होने तक स्टर फ्राई करें. इसके बाद इसमें शिमला मिर्च डालें और आराम से भूनें. ध्यान रहे कि शिमला मिर्च को अच्छे से स्टर फ्राई करें, क्योंकि कोई भी कच्ची सब्जी खाना पसंद नहीं करेगा.
5. इसके बाद, सॉस का मिश्रण डालें, और तब तक उबालें जब तक कि यह थोड़ी चमकदार न हो जाए.
6. अंत में, इसमें फ्राइड बॉल्स को डालें और कुछ देर इसे चलाएं और गर्म सर्व करें.
7. इसे आप गर्मागर्म, स्टीम राइस, फ्राइड राइस या फिर नूडल्स के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Gobhi Parantha Recipe: इस तरह बनाएं क्रिस्पी गोभी परांठा, रेसिपी पढ़ें
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement