वजन कम करना है तो खाएं खीरा, ऐसे होगा फायदा...

   |  Updated: July 02, 2018 11:20 IST

Google Plus Reddit
Cucumber For Weight Loss
Highlights
  • अगर आपको वजन घटाना है तो खीरा खाइए
  • खीरा लो कैलोरी फूड है जो भूख शांत कर देता है
  • खीरे को कई तरह अपने खाने में शामिल क‍िया जा सकता है
कहते हैं खीरा अगर सही समय पर खाया जाए, तो यह आपको काफी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दे सकता है. ये तो सभी जानते हैं कि थोड़ी सी एक्‍सरसाइज और कुछ खास फल-सब्‍जियां खानकर वजन घटाया जा सकता है. लेकिन फिर भी ज्‍यादातर लोग ऐसे तरीकों की तलाश में रहते हैं जिन्‍हें अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सके. तो एक ऐसा फल है जो आपकी मदद कर सकता है. ये फल वजन भी घटाएगा और गर्मियों में आपको कूल भी रखेगा. इसका नाम है खीरा. खीरा खाने से वजन जल्‍दी घटता है. आप इसे सलाद, सूप या स्‍मूदी किसी भी तरह अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. 


किस तरह वजन घटाता है खीरा?
वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती करना. इस काम में खीरा बहुत मददगार है क्‍योंकि इसमें न के बराबर कैलोरी होती हैं. एक कप कटे हुए खीरे में सिफ 14 कैलोरी होती हैं जो कि आपकी रोजाना की जरूरत का मात्र एक फीसदी है. यही नहीं खीरे में जीरो फैट होता है. यानी कि आप जितना मर्जी उतना खीरा खा सकते हैं वो भी वजन बढ़ने की टेंशन ल‍िए ब‍िना. 
यहां पर हम आपको ऐसे 4 तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़े आराम से अपना वजन कम कर सकते हैं:1. खीरे का जूस 
रोजाना अपने दिन की शुरुआत खीरे के जूस से कीजिए. इसे बनाना भी बड़ा आसान है. इसके लिए खीरे के टुकड़ों को नींबू के रस, हरा धनिया, एलोवेरा, अदरक और पानी के साथ ब्‍लेंडर में डालकर अच्‍छी तरह ब्‍लेंड कर लें. अगर ज्‍यादा फायदा चाहते हैं तो इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पीएं. इसे पीने से वजन भी घटता है और आप पूरे दिन तरोताजा बने रहते हैं. 

2. खीरे का सलाद 
अगर आप खाने से पहले एक कप खीरा खाएंगे तो काफी हद तक आपकी भूख शांत हो जाएगी. लेकिन अगर आपको न्‍यूट्रिशिन की चिंता है तो घबराइए मत खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं. 

3. खीरे का रायता 
खीरे का रायता टेस्‍टी तो होता ही है साथ ही इसे बनाना भी बड़ा आसान है. रायता बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और उसे दही में डालकर अच्‍छी तरह मिला लें. इसके बाद इसमें नमक और काली मिर्च डालें. स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें भूना जीरा पाउडर, बारीक कटा प्‍याज, टमाटर और हरा धनिया भी मिला सकते हैं. इस रायते को खाने से पहले या खाने के साथ खाएं. इससे आपका कैलोरी इनटेक भी कम होगा और वजन भी घटने लगेगा. 

Comments4. खीरे वाली स्‍मूदी 
अगर आपको स्‍मूदी पसंद है तो वजन घटाने के लिए खीरे की स्‍मूदी अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है. इसके लिए ब्‍लेंडर में एक कप कटा हुआ खीरा, हरे सेब, नींबू का रस और कुछ पुदीने की पत्तीयां डालकर ब्‍लेंड कर लें. अब एक गिलास में आइस क्‍यूब डालकर इस ठंडी-ठंडी, कूल-कूल स्‍मूदी का मजा लें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement