गर्भवती महिलाओं में आलू का ज़्यादा इस्तेमाल बढ़ा सकता है डायबिटीज़ का ख़तरा

   |  Updated: January 14, 2016 12:38 IST

Reddit
Eating Potato Can Cause Diabetes In Pregnant Ladies In Hindi

प्रतीकात्मक तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहते हैं कि गर्भावस्था के समय बहुत सोचकर खाने की चीज़ों को चुनना चाहिए। हर चीज़ बच्चे पर अपना अलग प्रभाव डालती है। जो महिलाएं गर्भावस्था में ज़्यादा आलू का सेवन करती हैं, उन्हें इस दौरान डायबिटीज़ होने की संभावना बढ़ सकती है। एक नए अध्ययन से यह बात सामने आई है।
 

ऐसे में शोधकर्ताओं ने उन्हें डायबिटीज़ से बचने के लिए आलू की जगह दूसरी सब्जियों और अनाज का सेवन करने की सलाह दी है। गर्भावस्था के दौरान होने वाली परेशानियों में डायबिटीज़ एक प्रमुख समस्या है। इसके चलते महिला के खून में चीनी का स्तर बढ़ जाता है, जो कि आगे आने वाले समय में महिला और बच्चे दोनों के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।
Newsbeep
यूएस नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने साल 1991 से 2001 के बीच 15,000 महिलाओं पर ये अध्ययन किया है, जिसमें उन्होंने देखा है कि गर्भावस्था से पहले महिलाओं को डायबिटीज़ की समस्या नहीं थी।

Commentsयह अध्ययन बीएमजे (पहले यह ब्रिटिश मेडिकल जरनल के नाम से जाना जाता था) में प्रकाशित हुआ है।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement