गुणों की खान, शहद: इन 6 गुणों को जानकर शहद के फैन हो जाएंगे आप

नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा सकती है. वहीं शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है.

गुणों की खान, शहद: इन 6 गुणों को जानकर शहद के फैन हो जाएंगे आप

शहद से होते हैं कई फायदे

हर भारतीय घर की रसोई में एक चीज है जो पक्का मिलती है, वह है शहद. स्वाद में मीठा शहद सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है. शहद में कई पोषक तत्व होते हैं, जिससे शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. कई घरेलू नुस्खों में शहद का इस्तेमाल होता है. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह काम करता है. आंखों, कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर जैसी समस्याओं में शहद काफी असरकारक होता है. एक नजर शहर से होने वाले फायदों पर...
 

  1. शहद के नियमित रूप से सेवन से खून साफ होता है और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. 
  2. अगर बाल गिरने लग जाए तो काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. ऐसे में रोजाना दो चम्मच शहद खाने से बालों को गिरने से रोका जा सकता.
  3. शहद की मदद से शरीर को ऊर्जावान बनाया जा सकता है. नियमित रूप से एक बड़े चम्मच शहद का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मुहैया करवाई जा सकती है.
  4. शरीर की मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, शरीर उतनी ही फुर्ती से ही काम कर पाएगा. ऐसे में शरीर की मांसपेशियां मजबूत करने के लिए शहद का सेवन करना काफी लाभ पहुंचा सकता है.
  5. चमकदार त्वचा के लिए भी शहद का सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है. त्वचा का रंग साफ करने और इसमें निखार लाने के लिए ठंडे पानी में शहद मिलाकर रोजाना पीना चाहिए. 
  6. नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा सकती है. वहीं शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है.

फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com