Fennel Tea Benefits: सौंफ की चाय पीने के 8 हैरान करने वाले फायदे

Fennel Tea Health Benefits: सौंफ को लोग आमतौर पर मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. सौंफ को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. सौंफ की चाय को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Fennel Tea Benefits: सौंफ की चाय पीने के 8 हैरान करने वाले फायदे

Fennel Tea Benefits: सौंफ को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • सौंफ की चाय को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • सौंफ की चाय का सेवन कर वजन को कम कर सकते हैं.
  • सौंफ आंखों की जलन को कम करने में मदद कर सकती है.

Fennel Tea Health Benefits:  सौंफ को लोग आमतौर पर मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं. सौंफ को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. लेकिन क्या कभी आपने सौंफ की चाय बना के पी है. सौंफ की चाय को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो पेट की जलन को कम करने में भी मददगार मानी जाती है. असल में सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. सौंफ की चाय का रेगुलर सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं सौंफ में पाए जाने वाले तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको सौंफ की चाय पीने के फायदे बताते हैं.

सौंफ की चाय पीने के फायदेः

1. वजन घटानेः

मोटापा कम करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय का सेवन करें. सौंफ की चाय शरीर में फैट को जमने नहीं देती. सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

q5kpbs7

मोटापा कम करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना सौंफ की चाय का सेवन करें. सौंफ के बीज अपच, सूजन को कम करने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.  

3. आंखोंः

रोजाना सौंफ की चाय का सेवन करने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की जलन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

4. पीरियड्सः

सौंफ में विटामिन, आयरन और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करती है. सौंफ की चाय का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है.

5. नींदः

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आप सौंफ की चाय का सेवन करें. दरअसल बेहतर नींद के लिए मेलाटोनिन हार्मोन जिम्मेदार होता है. सौंफ पीयूष ग्रंथि को मेलाटोनिन स्रावित करने के लिए उत्तेजित करने में मदद कर सकती है.

agjofsgo

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आप सौंफ की चाय का सेवन करें. Photo Credit: iStock

6. सूजनः

सौंफ की चाय या सौंफ का सेवन करने से सूजन की समस्या को कम किया जा सकता है. सौंफ के बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली सोर्स हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

7. सांस संबंधीः

अगर आपको सांस संबंधी समस्या है तो आपके लिए सौंफ की चाय फायदेमंद हो सकती है. सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए दिन में एक या दो कप सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

8. ब्लड प्रेशरः

सौंफ की चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को रेगुलर कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए सौंफ की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Andhra-Style Bhindi: आंध्रा स्टाइल क्रिस्पी भिंडी के लिए ट्राई करें ये आसान रेसिपी
Chia Seeds For Constipation: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन
Oats With Milk Benefits: ब्रेकफास्ट में मिल्क ओट्स खाने के पांच अद्भुत फायदे
Clove For Mouth Odour: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लौंग का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे
Weight Gain Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन