ये 6 फूड करते हैं इम्यूनिटी को कमजोर, आज ही करें डाइट से बाहर

इन दिनों सभी लोग खाने में ऐसी चीज़ें लेना चाहते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ये जानने के साथ ये पता होना भी जरूरी है कि कौन से पदार्थ इम्यूनिटी को कमजोर करते है.

ये 6 फूड करते हैं इम्यूनिटी को कमजोर, आज ही करें डाइट से बाहर

कोरोना महामारी के दौर में हर इंसान चाहता है कि उसकी इम्यूनिटी मजबूत रहे, ताकि कोई भी बीमारी उसे आसानी से न छू सके. यही वजह है कि इन दिनों सभी लोग खाने में ऐसी चीज़ें लेना चाहते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ये जानने के साथ ये पता होना भी जरूरी है कि कौन से पदार्थ इम्यूनिटी को कमजोर करते है. किन वस्तुओं के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, लिहाजा उनसे दूरी बना लेना चाहिए. तो अगर आप अपनी इम्यूनिटी को कमजोर नहीं करना चाहते तो इन चीज़ों का सेवन तत्काल बंद कर देना चाहिए.

वो खाद्य पदार्थ जो इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते है (Foods That May Weaken Your Immune System)

सिगरेट

सिगरेट, बीडी, हुक्का या किसी भी तरह का धूम्रपान सीधे आपके फेफड़ों (लंग्स) पर अटैक करता है, जिससे फेफड़े कमजोर होते हैं. लंग्स का कमजोर होना किसी भी सूरत में आपकी इम्यूनिटी के लिए ठीक नहीं है. फेफड़े कमजोर होने पर किसी तरह का इंफेक्शन आपको आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है.

Benefits Of Eating Tuna Fish: इम्यूनिटी, हार्ट और मोटापा समेत टूना फिश खाने के पांच फायदे

 
शराब

कुछ लोगों को गलतफहमी होती है कि यदि अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर कोरोना के वायरस को खत्म कर सकता है, तो अल्कोहल लेने से कोरोना से बचा भी जा सकता है. लेकिन यकीन मानिए इससे बड़ा झूठ कुछ नहीं है. अल्कोहल अपके लीवर, किडनी को नुकसान पहुंचाता है. लीवर कमजोर होने से पाचन प्रभावित होता है, जो सीधे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालता है.

How To Lose Weight and Belly Fat Fast | 5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

फास्ट फूड एंड फैटी फूड

अगर आप फास्ट फूड और तले हुए खाने के शौकीन है तो बेहतर होगा की इनसे दूरी बना लें. फास्ट फूड में कैलोरी, फैट और सोडियम ज्यादा रहता है, जो इन्यूनिटी के लिए ठीक नहीं है. साथ ही इस तरह के खाने में विटामिन और मिनरल्स भी काफी कम होते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है ये शुगर फ्री फिरनी

 
कॉफी

अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो इस आदत को थोड़ा कंट्रोल करना होगा. कम से कम इतना ख्याल रखें कि रात को सोने से पहले कॉफी न पीएं. कॉफी में कैफीन होता है, जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. नींद पूरी न हुई तो इसका सीधा असर इम्यूनिटी पर पड़ सकता है.

घर पर आसानी से बनाएं केरल का फेमस स्ट्रीट स्टाइल थट्टू डोसा

 
प्रिजर्वेटिव्स वाले डिब्बा बंद खाद्य

बेहतर होगा की बाजार में मिलने वाले डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों के बजाए ताजे फल, सब्जियां और घर में बना खाना खाएं. प्रिजर्वेटिव्स आपके इम्यूनिटी पर विपरीत असर डालते हैं. साथ ही ऐसे खाने में रिफाइंड कार्ब्स भी होते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम के लिए ठीक नहीं हैं.

रिफाइंड फूड

यदि आपके आहार में मैदा, व्हाइट ब्रेड, चीनी जैसे रिफाइंड फूड्स की मात्रा ज्यादा तो इसे कम करें. क्योंकि इस तरह का आहार आपकी आंतों और पाचन के लिए ठीक नहीं है. इनके ज्यादा सेवन से आंतों में कोलेजन बैक्टिरिया का असंतुलन हो सकता है, जो इम्युनिटी के लिए ठीक नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.