Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता को दस दिन लगाएं इन 10 चीजों का भोग

Ganesh Chaturthi 2022 Bhog: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा.

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता को दस दिन लगाएं इन 10 चीजों का भोग

Ganesh Chaturthi Bhog Recipe: गणेश चतुर्थी पर्व को 10 दिन तक सेलिब्रेट किया जाता है.

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को है.
  • गणेश चतुर्थी पर मोदक का भोग लगा सकते हैं.
  • गणेश चतुर्थी पर खीर का भोग लगा सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2022 10 Days Bhog: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 31 अगस्त 2022 को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी पर्व को 10 दिन तक सेलिब्रेट किया जाता है फिर लास्ट दिन यानि अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन के साथ ही यह पर्व समाप्त हो जाता है. गणेश चतुर्थी को बड़ी धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दस दिनों तक बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है.

इन 10 चीजों को दस दिन लगाएं बप्पा को भोग- 10 Bhog Recipe For 10 Days In Ganesh Chaturthi:

1. मोदक-

मोदक गणपति बप्पा के सबसे प्रिय भोग में से एक है. गणेश जी को मोदक बहुत ही पसंद हैं. इसलिए खासतौर पर गणेश चतुर्थी पर तरह-तरह के मोदक का भोग लगाया जाता है. आप बप्पा को पहले दिन मोदक का भोग लगा सकते हैं. 

Mahua Oil Benefits: महुआ ही नहीं इसका का तेल भी है सेहत के लिए फायदेमंद, यहां जानें अद्भुत लाभ

181064to

2. मोतीचूर लड्डू-

विघ्नहर्ता गणेश जी को मोदक के अलावा भी कई चीजें पसंद हैं, और उन्हीं में से एक हैं मोतीचूर के लड्डू. गणेश चतुर्थी के दूसरे दिन आप बप्पा को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगा सकते हैं. 

Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

3. मेवे के लड्डू-

गणेश चतुर्थी के तीसरे दिन आप बप्पा को मेवे के लड्डूओं का भोग लगा सकते हैं. मेवे के लड्डू खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं, और विघ्नहर्ता को भी ये काफी पसंद माने जाते हैं. 

4. केला-

केला एक ऐसा फल है जो कई पूजा में भोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गणेश चतुर्थी के चौथे दिन आप बप्पा को केले का भोग लगा सकते हैं. 

5. श्रीखंड-

श्रीखंड एक पॉपुलर रेसिपी में से एक है इसे खासतौर पर गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाया जाता है. इसे बनाना बहुत आसान है, आप बप्पा को पांचवे दिन श्रीखंड का भोग लगा सकते हैं. 

6. श्रीफल-

श्रीफल को पूजा में बहुत ही शुभ माना जाता है. आप गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को श्रीफल यानि नारियल का भोग लगा सकते हैं. 

7. खीर-

गणेश चतुर्थी के सातवें दिन आप बप्पा को खीर का भोग लगा सकते हैं. खीर में आप व्रत वाली खीर, मखाने की खीर आदि को बना सकते हैं. 

8. कलाकंद-

कलाकंद एक स्वादिष्ट और पॉपुलर स्वीट डिश है. दूध से बना कलाकंद भगवान गणेश को बहुत प्रिय है. आप कलाकंद को भोग में लगा सकते हैं. 

Kali Mirch Ke Fayde: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

9. बेसन के लड्डू-

बेसन के लड्डू भी विघ्नहर्ता के पसंदीदा भोग में से एक हैं. इन्हें आप गणेश चतुर्थी के नौवें दिन भोग में बना कर चढ़ा सकते हैं. 

10. छप्पन भोग-

गणेश चतुर्थी के दसवें दिन यानि अनंत चतुर्दशी को बप्पा को विदा किया जाता है. आप इस दिन तरह-तरह के पकवान और मोदक का भोग गणेश जी को चढ़ा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.