Green Coriander Benefits: रोजाना हरी धनिया पत्ती खाने के पांच अद्भुत फायदे

Green Coriander Health Benefits: हरी धनिया को किसी भी डिश में फ्लेवर और टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि धनिया का सिर्फ स्वाद ही बेहतरीन नहीं होता बल्कि ये एक औषधीय पौधा है, इसमें कई गुण पाए जाते हैं.

Green Coriander Benefits: रोजाना हरी धनिया पत्ती खाने के पांच अद्भुत फायदे

Green Coriander Benefits: धनिया की चटनी के साथ पकौड़े खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है.

खास बातें

  • हरी धनिया में विटामिन ए और सी पाया जाता है.
  • विटामिन ए और सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
  • हरी धनिया कब्ज के लिए अच्छी मानी जाती है.

Green Coriander Health Benefits: हरी धनिया को किसी भी डिश में फ्लेवर और टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि धनिया का सिर्फ स्वाद ही बेहतरीन नहीं होता बल्कि ये एक औषधीय पौधा है, इसमें कई गुण पाए जाते हैं. धनिया की चटनी के साथ पकौड़े खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. हरी धनिया में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए और सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं या फिर डायबिटीज से पीड़ित हैं तो धनिया का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. धनिया के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसको आंखों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. धनिया के सेवन से आंखों की रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको धनिया खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

हरी धनिया खाने के फायदेः (Hari Dhaniya Patti Khane Ke Fayde)

1. कब्जः

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खाने में धनिया को शामिल करें. ये पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति को मजबूत बनाने में मददगार है. इसके ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिल सकता है.

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है हरा धनिया. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हरी धनिया का नियमित सेवन करने से ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है.

c8au5mko

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है हरा धनिया. Photo Credit: iStock

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है धनिया. हरी धनिया में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल में हरा धनिया ही नहीं बल्कि धनिया के बीज भी फायदेमंद माने जाते हैं. 

4. आंखोंः

हरी धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. रोजाना हरी धनिया का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

5. यूरिनः

गर्मियों में पानी कम पीने से पेशाब की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में धनिया के पत्ते, चटनी, सूखी धनिया का किसी भी रूप में इस्तेमाल कर यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Disadvantages Of Tulsi: तुलसी के पत्तों को खाने से पहले जान लें इससे होने वाले ये पांच नुकसान
Benefits Of Eating Dosa: डोसा खाने के तीन कमाल के फायदे
Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ
Food For Happy Mood: बार बार होता है मूड खराब तो हैप्पी रहने के लिए खाएं ये 9 फूड