चाहिए खूबसूरत बाल तो इस्‍तेमाल कीज‍िए प्‍याज

प्याज के पेस्ट से निकले हुए पानी को अपने हेयर ऑयल के साथ मिस्क कर लें. जो भी हेयर ऑयल आप इस्तेमाल करते हैं उसके साथ इस रस को मिला सकते हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 01, 2018 14:35 IST

Reddit
health benefits of onion for hair growth

प्याज करेगा आपके बालों की देखभाल

प्याज का इस्तेमाल करके आप अपने बालों की मजबूती और शाइन को वापस ला सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ छोटी मोटी चीजें हीं करनी होंगी. हम यहां आपको बता रहे हैं कैसे प्याज की मदद से आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं.

स्टेप 1: सबसे पहले आपको कुछ प्याज लेकर उनके बाहरी छिलके निकालने होंगे और इन्हें छोटे टुकड़ों में काटना होगा.

स्टेप 2: कटे हुए प्याज के टुकड़ों को ब्लेंडर में रखकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें, जब तक यह अच्छी तरह से न पिस जाएं.

स्टेप 3: इसके बाद इस पिसे हुए पेस्ट को एक कपड़े में रखकर इसका पूरा पानी निकाल दें. पेस्ट का सारी पानी किसी बर्तन में इकट्ठा कर लें. स्टेप 4: प्याज के पेस्ट से निकले हुए इस पानी को अपने हेयर ऑयल के साथ मिस्क कर लें. जो भी हेयर ऑयल आप इस्तेमाल करते हैं उसके साथ इस रस को मिला सकते हैं.
 
स्टेप 5: इसके बाद तेल और प्याज के रस के इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाना शुरू करें. धीरे-धीरे पूरे सिर पर इसकी मालिश करें. 

स्टेप 6:  इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह से लगाने के 35-40 मिनट बाद शैंपू से बाल धो लें. इस पूरे प्रोसेस को हफ्ते में कम से कम दो बार करें. कुछ ही हफ्तों बाद आपको इसका रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा.

Commentsप्याज का रस सिर्फ बालों को तेजी से उगाने और उनकी मजबूती कामयाब रखने के लिए ही नहीं बल्कि और भी कई तरह से फायदेमंद होता है. प्याज को पोटेशियम, विटामिन ए,सी और ई का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, इसीलिए यह बालों को दोबारा उगने में काफी कारगर होता है और केमिकल ट्रीटमेंट के इस्तेमाल से हुए नुकसान से भी बचाता है. यह एक नेचुरल ऑक्सिडेंट है, जो बालों को शाइनी रखने में मदद करता है. तो आप भी इस आसान तरीके का इस्तेमाल करके अपने बालों को हेल्दी और घने बना सकते हैं. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement