High-Protein Diet: वजन घटाने में होंगे मददगार काले चने से बनने वाले यह स्वादिष्ट कबाब

वजन कम करने की दिशा में प्रोटीन सबसे जरूरी घटकों में से एक है. एक हाई-प्रोटीन डाइट काफी देर तक तृप्त रखने में मदद तो करती ही है साथ ही मांसपेशियों के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: November 16, 2020 16:44 IST

Reddit
High-Protein Diet: How To Make Kale Chane Ke Kebab at home For Weight Loss Diet
Highlights
  • हमारे शरीर में आयरन एक महत्वपूर्ण घटक है.
  • इसके अलावा वजन घटाने में भी आपको मदद मिलती है.
  • काले चने का उपयोग एक हाई प्रोटीन स्नैक बनाने के लिए किया जा सकता है.

वजन कम करने की दिशा में प्रोटीन सबसे जरूरी घटकों में से एक है. एक हाई-प्रोटीन डाइट काफी देर तक तृप्त रखने में मदद तो करती ही है साथ ही मांसपेशियों के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाती है. इसके अलावा वजन घटाने में भी आपको मदद मिलती है. यह एक पूर्ण मिथक है कि शाकाहारियों के पास अपने आहार के लिए सीमित मात्रा में प्रोटीन स्रोत होते हैं. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं शाकाहारी भोजन में वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ शामिल किए जा सकते हैं. काला चना एक ऐसी ही सामग्री है जिसका उपयोग एक हाई प्रोटीन स्नैक बनाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आज हम आपके साथ शेयर करने वाले स्वादिष्ट काले चने के कबाब बनाने की बेहतरीन रेसिपी.

Newsbeep

जो लोग कबाब खाने के शौकीन है वे इस बात से पूरी तरह सहमत होंगे की कबाब मजेदार होने के अलावा आपको तृप्त करने के लिए काफी होते हैं, कबाब की तुलना नहीं की जा सकती है. चाहे तो आप कबाब को ऐसे ही खा सकते हैं, या फिर रोटी या चटनी के साथ भी इसे खाया जा सकता है. एक स्वादिष्ट कबाब वह होता है जिसे कुछ ही चीजों के मेल से तैयार किया जा सकता है. शाकाहारी कबाब रेसिपीज की बात करें तो एक लंबी लिस्ट तैयार की जा सकती है. इनमें हरा भरा कबाब, दही कबाब और वेज सीख कबाब शामिल हैं. लेकिन ये काले चने के कबाब वास्तव में एक अलग वर्ग हैं.

Happy Bhai Dooj 2020: आज है भाई दूज का पर्व, इस शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका और बनाएं ये खास रेसिपी

यहां देखें काले चने के कबाब

4aok2rp8

. काले चने को कम से कम 5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. चने के फूड प्रोसेसर में थोड़े से पानी के साथ पीस लें.

. इसमें अब बची हुई सामग्री जैसे प्याज, हरी मिर्च, अदरक और मसाले डालें.

अब मिश्रण में मौजूद पानी को ब्राउन ब्रेड डालकर सोख लें. मिश्रण को स्थिरता में लाने का एक बहुत बढ़िया तरीका है.

​कबाब के मिश्रण को कुछ देर के लिए एक तरफ रख दें. जैसाकि रेसिपी में इन कबाब को फ्राई करने का सुझाव नहीं दिया गया है. इसकी जगह तैयार मिश्रण से हाथ से कबाब बनाएं और नॉनस्टिक तवे पर बहुत ही कम तेल का इस्तेमाल करते हुए दोनों तरफ से कबाब को रोस्ट करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यकीन मानिए, यह कबाब बहुत ही स्वाद लगेंगे और आप खुद सोचेंगे कि इन्हें हमने अब तक क्यों ट्राई नहीं किया. काले चने के कबाब बनाने के लिए इस क्लिक करें.

Diabetes Diet: ब्ल्ड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करेगा स्प्राउट्स और पालक से बना यह ढोकला

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement