Sooji Gujiya Recipe: खोए की जगह इस बार होली पर बनाएं यह स्वादिष्ट सूजी गुजिया-Video Inside

होली के मौके को और भी खास बनाते हैं इसमें बनाएं जाने वाले स्वादिष्ट पकवान. होली के कुछ दिनों पहले से ही भारतीय घरों में तरह तरह के पकवान बनाएं  जाने लगते हैं, जिनमें नमक पारे, नमकीन, मठरी और गुजिया शामिल होती हैं.

Sooji Gujiya Recipe: खोए की जगह इस बार होली पर बनाएं यह स्वादिष्ट सूजी गुजिया-Video Inside

खास बातें

  • गुजिया एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है.
  • पारंपरिक रूप से इसे खोए से बनाया जाता है.
  • इस गुजिया की रेसिपी की फीलिंग में खोए की जगह सूजी का इस्तेमाल किया गया है

होली उल्लास का  त्योहार है जिसे पूरे भारत में बेहद ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 18 मार्च 2022 को मनाया जाएगा. रंगों से भरपूर इस पर्व में एक दूसरे का रंग लगाकर इस त्योहार को लोग खुशी के साथ मनाते हैं. रंगवाली होली से एक दिन पहले होलिका दहन होता है, जिसे दुल्हंदी भी कहा जाता है. होली के मौके को और भी खास बनाते हैं इसमें बनाएं जाने वाले स्वादिष्ट पकवान. होली के कुछ दिनों पहले से ही भारतीय घरों में तरह तरह के पकवान बनाएं  जाने लगते हैं, जिनमें नमक पारे, नमकीन, मठरी और गुजिया शामिल होती हैं. इनमें से गुजिया एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे खासतौर पर इस त्योहार पर बनाया जाता है. इसके अनगिनत वर्जन ही इसकी लोकप्रियता का प्रमाण है.

एक चाइनीज शेफ से बढ़िया चाउ मीन बनाने के टिप्स किए शेयर

अगर गुजिया के वर्जन की ही बात करें तो आपको नारियल गुजिया से लेकर चॉकलेट गुजिया तक मिठाई की दुकान में देखने को मिलेगी. पारंपरिक रूप से इसे खोए से बनाया जाता है, जिसमें इसकी बाहरी परत मैदे से तैयार की जाती है और इसके बाद खोए की फीलिंग इसमें भरकर इसे डीप फ्राई किया जाता है. मगर आप इस बार होली पर गुजिया बनाने का विचार कर रहे हैं तो सूजी गुजिया की इस खास रेसिपी को ट्राई करें, जिसे एनडीटीवी फूड ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. यह बनाने में काफी आसान है, इस रेसिपी में भी गुजिया बनाने की प्रक्रिया एकदम सामान है! बस, फीलिंग में खोए की जगह सूजी की फीलिंग भरी जाती है.

आपको मैदे में घी मिलाकर पानी के साथ एक नरम आटा गूंध लेना है. इसके बाद एक पैन में घी के साथ सूजी को भूनना है. एक पैन में चीनी की चाशनी पकाएं और उसमें भुनी हुई सूजी, काजू, पिस्ता, किशमिश और नारियल का बुरादा डालकर मिलाते हुए अच्छे से पकाना है. इसे एक तरफ रख दें आटे से लोई बनाकर बेल लें, गुजिया बनाने वाली मशीन का उपयोग करते तैयार छोटी रोटी को उस पर फैलाएं, इसमें फीलिंग रखें इसे बंद करके गरम तेल में गोल्डन क्रिस्पी होने तक डीप फ्राई करें. इन गुजिया को चाशनी में डिप करके सर्व करें:

सूजी गुजिया की परी रेसिपी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: हेल्दी मिड-वीक मील और लंच के लिए आज ही आजमाएं ये नो ऑयल रेसिपीज