सब्जियों से भरपूर और बनाने में आसान आप सभी को खूब पसंद आएगी इलाहाबाद की तहरी- Recipe Inside

उत्तर प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों की काफी चीजें मशहूर हैं, बनारसी चाट से लेकर लखनवी कबाब, बेडमी आलू की सब्जी न जाने ऐसी कितनी चीजे हैं जिन्हें खूब चाव से खाया जाता है.

सब्जियों से भरपूर और बनाने में आसान आप सभी को खूब पसंद आएगी इलाहाबाद की तहरी- Recipe Inside

खास बातें

  • चावल मिनटों में तैयार होने वाली डिश है.
  • उत्तर प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों की काफी चीजें मशहूर हैं.
  • इन सबके बीच इलाहाबाद की तहरी को भी काफी पसंद किया जाता है .

चावल एक मिनटों में तैयार होने वाली डिश है, छोले, राजमा, कढ़ी और दाल मक्खनी जैसी चीजें इसके बिना अधूरी सी मानी जाती है. प्लेन राइस से लेकर बिरयानी और पुलाव बनाकर आप अपने  लिए वन पॉट मील तैयार कर सकते हैं, पुलाव या बिरयानी को खाने के लिए आपको किसी सब्जी या करी भी जरूरत नहीं है, इन्हें आप ऐसे भी खा सकते हैं. इन सबके अलावा आप भारत के किसी भी राज्य में चले जाए वहां आपको चावल से बनने वाली बिरयानी हो या पुलाव सबमें एक अलग स्वाद मिलेगा. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके साथ इलाहाबाद की तहरी रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं.

Weight Loss Diet: खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें इन लो कैलोरी होममेड बैंगन चिप्स की रेसिपी को

उत्तर प्रदेश में ज्यादातर क्षेत्रों की काफी चीजें मशहूर हैं, बनारसी चाट से लेकर लखनवी कबाब, बेडमी आलू की सब्जी न जाने ऐसी कितनी चीजे हैं जिन्हें खूब चाव से खाया जाता है. लेकिन, इन सबके बीच इलाहाबाद की तहरी को भी काफी पसंद किया जाता है जो आमतौर पर लोगों के घरों बनाई जाती है. तहरी आमतौर पर चावल के साथ सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनने वाला पुलाव ही है. अब आप यह सोच रहे होंगे कि इसे बनाना काफी मुश्किल है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आप भी इस इलाहाबादी तहरी के जायके को चखना चाहते हैं तो हम आपका काम आसान कर देते हैं.

n0mh5h2

कैसे बनाएं इलाहाबाद की तहरी | इलाहाबाद की तहरी की रेसिपी:

एक भारी तले की कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें दालचीनी स्टिक, तेज पत्ते, बड़ी इलायची, हरी इलायची, काली मिर्च, लौंग, प्याज, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालें. 2-3 मिनट तक हिलाएं. इसमें पिसा हुआ जीरा और धनियां, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग का पानी डालकर मसाले को 5-6 मिनट तक पकने दीजिए. मसाला बेस में उबले आलू, कटी हुई गाजर, कटी हुई हरी बीन्स और फूलगोभी डालें. स्वादानुसार नमक डालें. इसे ढककर 15 मिनट के लिए पकने दें जब तक कि सब्जियां 75 प्रतिशत तक पक न जाएं. दही में डालें और अच्छी तरह मिलाएं. पहले से धोए हुए बासमती चावल डालें और तब तक हिलाएं जब तक कि चावल समान रूप से बेस के साथ न मिल जाए. वेजिटेबल स्टॉक में डालें, ढक दें और धीमी आंच पर चावल को पकने दें. घी छिड़के, ताजा हरा धनिया और नींबू के रस के साथ गार्निश करके गरमागरम परोसें!

इलाहाबाद की तहरी की पूरी रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डोसा खाने के ​हैं शौकीन तो रेगुलर डोसा से हटकर ट्राई करें इन सात यूनिक डोसा रेसिपीज को