Homemade Namkeen: होली पर कैसे बनाएं होममेड आलू सेव नमकीन- Recipe Inside

वैसे तो नमकीन की प्रकार के होते हैं, चना दाल नमकीन से लेकर मसाला पीनट तक देखने को मिलती हैं.

Homemade Namkeen: होली पर कैसे बनाएं होममेड आलू सेव नमकीन- Recipe Inside

खास बातें

  • होली के मौके को ध्यान में रखते होली स्पेशल नमकीन की रेसिपी लेकर आए है.
  • आलू सेव बनाने में बेहद ही आसान है.
  • मेहमानों को सर्व करने के लिए अच्छा विकल्प हैं.

होली के त्योहार को भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह हिन्दुओं का लोकप्रिय पर्व है, जिसे भारत के हर हिस्से में अलग अलग तरह से मनाया जाता है. इस साल होली का पर्व 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी. बच्चे हो या बड़े होली के दिन होली के दिन मस्ती में डूब जाते हैं. होली के त्योहार रौनक तब और बढ़ जाती है जब इस पर बनाएं जाने वाले स्वादिष्ट पकवानों का मजा लेते हैं. अन्य त्योहारों की तरह होली के मौके पर भी ढेरों व्यंजन बनाएं जाने का रिवाज है. वहीं कुछ घरों में होली के दिन फैमिली गेट टूगेदर और पार्टी का आयोजन किया जाता है. शायद यही वजह ही कुछ घरों में होली से कहीं दिन पहले नमकपारा, मठरी, गुजिया, पापड़ और स्वादिष्ट नमकीन जैसी चीजें बनाई जाने लगती हैं. होली के मौके को ध्यान में रखते होली स्पेशल नमकीन की रेसिपी लेकर आए है.

Kaju NamakPara Recipe: होली पार्टी में इस बार गेस्ट्स को बनाकर खिलाएं चटपटा होममेड काजू नमकपारा

वैसे तो नमकीन की प्रकार के होते हैं, चना दाल नमकीन से लेकर मसाला पीनट तक देखने को मिलती हैं. मगर आज हम मिनटों में तैयार होने वाली आलू सेव की चटपटी नमकीन की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. आलू सेव बनाने में बेहद ही आसान है और इसे बनाने के लिए आपको बाजार से भी सामग्री लाने की जरूरत नहीं हैं. इसे नमकीन को बनाने के बाद 15 से 20 दिनों तक आराम से स्टोर करके भी रख सकते हैं. आलू की यह मसालेदार सेव टी टाइम के अलावा मेहमानों को सर्व करने के लिए अच्छा विकल्प हैं. होली के मौके पर अपने पसंदीदा ड्रिंक के साथ भी आप इस नमकीन को पेयर कर सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए जानते है आलू सेव की खास रेसिपी:

कैसे बनाएं होली स्पेशल आलू सेव | आलू सेव रेसिपी

एक बाउल में उबले हुए आलुओं को पूरी तरह मैश कर लें, कोई गुठली न रह जाएं. अब इसमें बेसन, तेल, हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च, काली ​मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च और धनिए का पेस्ट  और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण थोड़ा ड्राई लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर इसे नरम आटे की तरह गूंधकर एक तरफ रख दें. अब सेव बनाने वाली मशीन लें, इसे तेल लगाकर चिकना कर लें और जिस भी मोटाई की सेव बनानी है वो जाली लगा लें. अब हल्का सा हाथ में तेल लगाकर आटे को इसमें डालकर मशीन बंद कर लें. एक कड़ाही में तेल गरम करें और मशीन को दबाते हुए उसमें सेव डालकर मीडियम आंच पर सही रंग आने तक फ्राई करें. इसी तरह पूरे मिश्रण से सेव बना लें.

आलू सेव बनाने के लिए पूरी रेसिपी यहां देखें.

रणवीर सिंह ने अपने फेवरेट फूड और दीपिका की कुकिंग के बारे में इंस्टाग्राम पर किया खुलासा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com