फास्ट फूड खाने के बाद 90 मिनट की एक्सरसाइज़ करना है ज़रूरी

   |  Updated: February 20, 2016 11:08 IST

Reddit
If You Are Eating Fast Food Then You Must Exercise For 90 Minutes
आजकल की जनेरेशन वीक में नहीं तो वीकेंड पर तो बाहर जाकर फास्ट फूड खाना पसंद करती है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि इस खाने से बनने वाले फैट और कैलोरी को घटाने में काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। एक नए शोध से पता चला है कि फास्ट फूड में मौजूद कैलोरी को कम करने के लिए ज़्यादा एनर्जी की और एक्सरसाइज़ करने की ज़रूरत होती है।

सिडनी स्थित जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कुछ ख़ास प्रकार के खाने के सेवन से बढ़ने वाली कैलोरी और उसे बर्न करने के लिए एक्सरसाइज़ और समय की जानकारी दी है।
 
इसके चलते उन्होंने फास्ट फूड में बर्गर, सलाद, सैंडविच, पिज़्ज़ा आदि तरह के खाने को शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के ज़्यादातर लोग एक दिन में सिर्फ 8,700 किलोजूल कैलोरी का उपभोग करते हैं। सेहत के हिसाब से देखा जाए, तो उन्हें 2,000 किलोजूल से अधिक कैलोरी लेने की ज़रूरत नहीं है। एक्सट्रा कैलोरी को कम करने के लिए उन्हें करीब 90 मिनट के लिए पैदल चलने की आवश्यकता है।

इंस्टीट्यूट फूड पॉलिसी डिवीजन की डॉक्टर क्रिस्टिना पीटरसन ने कहा कि “ऑस्ट्रेलिया के लोग दिन में केवल आधा घंटा ही शारीरिक व्यायाम करते हैं, जो फास्ट फूड खाते हुए शरीर में लगने वाली कैलोरी को बर्न करने के लिए काफी नहीं है”। पीटरसन बताती हैं कि “ऑफिस में काम करने वाले और अन्य लोगों को बाहर खाने की जगह घर से खाना लेकर जाना चाहिए। इससे वे अधिक बेहतर ढंग से देख पाएंगे कि वे क्या और कितना खा रहे हैं”।

उन्होंने बताया कि खाने में छोटे-छोटे बदलाव करना वज़न पर असर डाल सकता है। सिर्फ यही नहीं, खाना आपके वज़न को नियंत्रित रखने के लिए मददगार साबित हो सकता है।



Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement