दुनिया में अधिकतर गर्भवती महिलाओं में पाई जा रही आयरन की कमी

   |  Updated: July 28, 2016 11:24 IST

Reddit
Iron Deficiency Can Be Harmful For Feotus In Pregnant Ladies In Hindi
विश्व में प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति आयरन की कमी से ग्रसित है और गर्भवती महिलाओं में यह समस्या अधिक है। थायरॉइड विकार और आयरन की कमी, गर्भवती महिलाओं में मैटर्निटी और फीटस (भ्रूण) समस्याओं के साथ जुड़े हैं।

शोध के दौरान मिली जानकारी के मुताबिक आयरन की कमी से थायरॉइड विकार का जोखिम बढ़ सकता है। इसके साथ ही गर्भपात और समय पूर्व जन्म के जोखिमों के बढ़ने की भी संभावना हो सकती है। आयरन थायरॉइड पेरोक्सीडेस (टीपीओ-एबीएस) के सामान्य क्रियातंत्र के लिए ज़रूरी होता है। यह प्रोटीन थायरॉइड के सटीक क्रियातंत्र के लिए आवश्यक है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे के मस्तिष्क के संपूर्ण विकास के लिए पर्याप्त हार्मोन की ज़रूरत होती है। ख़ासकर पहले सत्र के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि उस दौरान फीटस खुद अपनी थायरॉयड ग्रंथि विकसित करता है। इस शोध को साबित करने के लिए अध्ययनकर्ताओं ने करीब 1900 गर्भवती महिलाओं का आंकलन किया है।
Newsbeep
यह शोध ‘यूरोपीयन जरनल ऑफ एंड्रोक्राइनोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement