किचन टिप्स: ...तो लंबे समय तक खराब नहीं होंगे ड्राई फ्रूट्स

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर मेवे खराब न हों और एक बार लाने के बाद वे लंबे समय तक चलें तो हम आपको बताते हैं इसके लिए आप क्या कर सकते हैं

किचन टिप्स: ...तो लंबे समय तक खराब नहीं होंगे ड्राई फ्रूट्स

घरों में ऐसा अक्सर होता है कि हम जब भी मेवे खरीद कर लाते हैं, तो एक साथ काफी मात्रा में खरीदे जाते हैं. लेकिन जब उन्हें समय पर खाया या खा कर खत्म नहीं किया जाता तो उनमें कीड़े लग जाते हैं या वे खराब होने लगते हैं. इससे एक तो खाने का नुकसान दूसरा मेवे इतने महंगे होते हैं कि यह पैसे का भी नुकसान होता है. इस स्थिति से बचने के लिए अक्सर लोग कम मात्रा में मेवे लाते हैं, लेकिन भुलक्कड़ लोगों के साथ ऐसा करने से बार-बार घर में ड्राई फ्रूट्स खत्म होने की समस्या भी हो सकती है. 

ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके घर मेवे खराब न हों और एक बार लाने के बाद वे लंबे समय तक चलें तो हम आपको बताते हैं इसके लिए आप क्या कर सकते हैं. 


खरीदें ताजा मेवे
इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप ड्राई फ्रूट्स खरीदने जाएं तो ताजा मेवे चुनें. अगर आप पहले से ही पुराने ड्राई फ्रूट्स खरीदते हैं, तो वे जल्दी ही खराब हो सकते हैं. कम मात्रा में खरीदना भी अच्छा विकल्प है. अगर आप जिस जगह से मेवे ले रहे हैं वहां पुराने मेवे हैं, तो कम मात्रा या जरूरत भर जितने ही खरीदें. स्टोर करने के लिए आपको ताजा मेवे लेने चाहिए. 

 
dry fruits are good for heart health

Photo Credit: iStock


एयरटाइट कंटेनर में रखें
हवा के संपर्क में आने से खाने की चीजें खराब होती हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप खाने का कोई भी सामान या आहार स्टोर करें तो उसे एयरटाइट कंटेनर में ही रखें. यही नियम ड्राई फ्रूट्स के साथ भी लागू होता है. अगर वे खुले में या हवा के संपर्क में रखे जाएंगे तो जल्दी ही सीलहन भी आ सकती है. इससे उनमें कीड़े पड़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है. 
glass jars


ठंडे और सूखे स्थान पर रखें 
जब आप मेवों को पेनट्री में स्टोर करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ऐसी जगह रखा जाए जो सूखी हो और ठंडक भरी हो. ड्राई फ्रूट्स को ज्यादा गर्म जगह में रखने से वे जल्दी खराब हो सकते हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ड्राई फ्रूट्स सूखे रहें. 

करें रोस्ट 
nuts

अगर आपको मेवों को लंबे समय तक ठीक रखना है तो उन्हें हल्का सा रोस्ट करके स्टोर करें. ऐसा करने से उनमें कीड़े लगने का ड़र कम हो जाता है. ऐसा करने से उनकी लाइफ ज्यादा हो जाती है और आप लंबे समय तक मेवों का मजा उठा सकते हैं. 


एनडीटीवीफूड से जुड़ी और स्टोरी पढ़ने के लिए क्लिक करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com