माइक्रोवेव में खाना गर्म करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

  |  Updated: May 31, 2018 10:34 IST

Google Plus Reddit
know these things before use of microwave for your meal
आजकल की बिजी लाइफ में वक्त की कमी के चलते हम अक्सर फ्रिज में रखे हुए खाने को इस्तेमाल कर लेते हैं. इस खाने को गर्म करने के लिए हम माइक्रावेव को इस्तेमाल में लाते हैं. लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो माइक्रोवेव में गर्म किया खाना हमारी सेहत से खिलवाड़ कर सकता है. जल्दबाजी में कई बार कई लोग प्लास्टिक के टिफिन या प्लास्टिक के कटोरे में ही खाना गर्म कर लेते हैं. ऐसे में प्लास्टिक के बर्तन में गर्म किया गया खाना हमारी सेहत को ख़राब कर सकता है.

कभी न करें प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म
प्लास्टिक के बर्तन में बिस्फेनॉल और थैलेट की मदद से बनाए जाते हैं. थैलेट प्लास्टिक को सॉफ्ट करने वाला कैमिकल होता है. दोनों ही कैमिकल बेहद खतरनाक होते हैं. इससे बांझपन जैसी गंभीर बीमरी तक हो सकती हैं. लड़के और लड़की दोनों के ही प्रजनन पर ये दोनों केमिकल असर डालते हैं. 
 
इन बातों का रखें खास खयालमार्केट में माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए अलग प्रकार के कंटेनर्स मिलते हैं. जब भी आप माइक्रोवेव में खाना गर्म करें तो इन कंटेनर्स का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

माइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त कोशिश करें कि प्लास्टिक का कंटेनर, प्लास्टिक शीट आपके खाने के आस-पास न हो, क्योंकि इसके पिघलने की वजह से आपका खाना आपके लिए गंभीर परेशानी पैदा कर सकता है.
 अगर आपके पास माइक्रोवेव कंटेनर मौजूद नहीं हैं तो आप वैक्स पेपर या पेपर टॉवल का भी इस्तेमाल खाने को गर्म करने के लिए कर सकते हैं.

टूटे हुए माइक्रोवेव कंटेनर के उपयोग से बचें. इससे स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कत हो सकती है.

Commentsमाइक्रोवेव में खाना गर्म करते वक्त कंटेनर को पूरी तरह से बंद न करें, उसके ढक्कन को थोड़ा खुला रहने दें, जिसकी वज़ह से आपका खाना सही से गर्म हो पाएगा. 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement