Mahashivratri 2020: व्रत स्पेशल, आलू और कुट्टू की पूरी से हटकर एक बार जरूर बनाएं साबूदाना आलू चीला(Recipe Video Inside)

महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक बहुत बड़ा त्योहर है जिसे पूरा देश बेहद ही उत्साह के साथ मनाता है. मंदिरों आज सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है.

Edited by: Payal  |  Updated: February 21, 2020 17:27 IST

Reddit
Mahashivratri 2020: Make This Quick And Easy Sabudana Aloo Cheela If You Are Fasting
Highlights
  • महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक बहुत बड़ा त्योहर है.
  • मंदिरों सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है.
  • इस पवित्र दिन के अवसर पर कई श्रद्धालुओं द्वारा उपवास रखना आम है.

महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक बहुत बड़ा त्योहर है जिसे पूरा देश बेहद ही उत्साह के साथ मनाता है. मंदिरों आज सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है. महाशिवरात्रि को 'शिव की महान रात' के रूप में जाना जाता है, यह त्योहार हर साल 'फाल्गुन' के हिंदू महीने में मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. शिव के भक्त आज के दिन भगवान शिव की प्रार्थना करते हैं. मंदिरों में सजावट की जाती है, साथ ही भजन कीर्तन का भी आयोजन किया जाता है. मंदिरों शिवलिंग का महाअभिषेक होता है, दूध, फल और बेल के पत्तों सहित कई प्रकार का  प्रसाद अपने ईष्ट को चढ़ाते हैं.

इस पवित्र दिन के अवसर पर कई श्रद्धालुओं द्वारा उपवास रखना आम है. उनमें से कुछ ऐसे लोग भी हैं जो निर्जला उपवास रखते हैं, इस दौरान वह बिना पानी और भोजन के रहते हैं. वहीं कुछ लोग फालहर व्रत रखते हैं, जिसमें वे केवल दूध और फलों का सेवन करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग ऐसे हैं जो सात्विक उपवास रखते हैं, जो उन्हें हल्के सात्विक भोजन खाने की अनुमति होती है, जिसमें वे अनाज का सेवन न कर साबुदाना, सिंघाड़े या कुट्टू जैसे अनाज का सेवन कर सकते हैं.



Mahashivratri 2020: व्रत में शकरकंदी की चाट खाकर हो गए हैं बोर, तो एक बार ट्राई करें यह स्वादिष्ट खीर



इस व्रत में आप नियमित आटे से बनी रोटी के बजाय, इन व्रत-विशेष अनाजों से व्रत के लिए व्यंजन बना सकते हैं. अगर आपने भी महाशिवरात्रि का व्रत किया है या फिर रखने की योजना बना रहे है और सारा दिन बिना भोजन के नहीं रह सकते तो साबूदाना आलू चीला की यह रेसिपी आपके लिए एकदम परफेक्ट है. साबुदाना और आलू दोनों ही जबरदस्त रूप से तृप्त करने वाले होते हैं और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे हमें दिन भर सक्रिय रहने में मदद मिलती है.

'कुक विद पारुल' की यह रेसिपी वीडियो इस शिवरात्रि इस व्रत-विशेष व्यंजन को बनाने में आपकी मदद कर सकती है. यह साबुदाना आलू चीला बनाने में बहुत आसान है और इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं यह एक स्वस्थ विकल्प भी है. इस रेसिपी वीडियो में आपको व्रत में खाई जाने वाली मूंगफली की चटनी की रेसिपी भी देखने को मिलेगी, इस चटनी को आप इस साबूदाना आलू चीला के साथ भी सर्व कर सकते हैं. इस चीले को आप सभी सामग्री का इस्तेमाल करके आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं.

साबूदाना आलू चीला रेसिपी वीडियो:





Mahashivratri 2020: शिवरात्रि के व्रत में किन चीजों का करें सेवन और क्या न खाएं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com