Palak Rice Recipe: अपने लंच या डिनर के लिए मिनटों में बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी वन पॉट मील पालक राइस

पालक से बनने वाली रेसिपीज की लिस्ट लंबी है, जिसमें हम एक और शानदार रेसिपी जोड़ने जा रहे है और वह है पालक राइस. यह वन पॉट मील डिश है जिसकी तलाश हर किसी को होती है.

Palak Rice Recipe: अपने लंच या डिनर के लिए मिनटों में बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी वन पॉट मील पालक राइस

खास बातें

  • पालक में शरीर के पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने वाले गुण हैं.
  • इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है.
  • यह आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है.

सर्दी का मौसम अपने साथ ढेरों हरे पत्तेदार सब्जियां लेकर आता है और यह सभी हरी सब्जियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं. ऐसी ही लाजवाब सब्जी है पालक जिसको खाने के ढेरों लाभ हैं. इसके फायदों को देखते हुए ही तो आज सब्जी, साग और स्नैक्स बनाने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसका हरा रंग किसी भी डिश को आकर्षक तो बनाता ही है साथ ही उसकी न्यूट्रीशियन वैल्यू भी बढ़ जाती है. पालक से बनने वाली रेसिपीज की लिस्ट लंबी है, जिसमें हम एक और शानदार रेसिपी जोड़ने जा रहे है और वह है पालक राइस. यह वन पॉट मील डिश है जिसकी तलाश हर किसी को होती है. पालक राइस की यह रेसिपी उन दिनों के लिए एकदम परफेक्ट जब आप कम टाइम में कुछ हेल्दी तैयार करना चाहते हैं. पालक राइस की रेसिपी जानने से पर जानते पालक को अपने आहार में शामिल करने के कितने फायदे हैं:

Winter Special Gajrela: सर्दी में एक बार जरूर ट्राई करें सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला की विंटर स्पेशल गजरेला रेसिपी

पालक खाने के फायदे:

पालक में शरीर के पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने वाले गुण हैं और यही वजह है कि इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. यह आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है जो इसे एक प्रसिद्ध ऊर्जा-वर्धक भोजन बनाते है. पालक विटामिन ए, सी और के, और मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से भी समृद्ध है. पालक के यही सारे गुण हैं जिनकी वजह से हमें इस सब्जी का सेवन करना चाहिए. यू तो यह सर्दी के मौसम की सब्जी है लेकिन अब यह गर्मियों में भी उपलब्ध है. पालक राइस की रेसिपी जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए!

कैसे बनाएं पालक राइस | पालक राइस रेसिपी

सर्दी में बनाने के लिए यह एक खास रेसिपी है और पालक राइस बनाने के सबसे पहले एक कप चावल को धोकर कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें. पालक को उबालकर पहले से ही बनाकर तैयार रखें. एक प्रेशर कुकर में एक बड़ा चम्मच तेल या देसी घी गरम करें. इसमें कालीमिर्च के दाने, बड़ी इलाइची, छोटी इलाइची, तेजपत्ता और दालचीनी स्टिक डालें. इन्हें हल्का सा घी में भूनें, एक कटी हुई प्याज डालें. थोड़ी देर बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर उसे भी प्याज के भूनें. इसमें टमाटर प्यूरी डालें और इसे भूनते हुए लाल मिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी और जीरा पाउडर डालकर दो मिनट भूनें. चावल का पानी निकाल तैयार मसाले में डालें हल्के हाथ से मिलाएं और 2 कप पानी डालें. स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. 2 सीटी आने दें. कुकर की गैस निकलने के बाद चावल को सर्विंग बाउल में निकालकर सर्व करें.

पालक राइस की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी में मटर से बनाएं स्वादिष्ट मटर मैसूर बोंडा, हर कोई हो जाएगा इसका फैन- Video Inside