Food Item Tips: बरसात में खाद्य सामग्री में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अगर करेंगे ये उपाय

Monsoon Food Item Tips: बरसात के इस मौसम में खाने के सामान को कीड़ों से बचाकर रखना जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स, जो दालों और अनाज को कीड़ों से बचाकर रखने में मदद कर सकती हैं.

Food Item Tips: बरसात में खाद्य सामग्री में नहीं पड़ेंगे कीड़े, अगर करेंगे ये उपाय

Food Items Tips: बारिश के दिनों में मसालों को भी सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है.

Monsoon Food Items Tips:  बारिश का मौसम आते ही (Rainy Season) खाने की चीजें सील कर खराब होने लगती हैं. नमी के कारण कई बार इन चीजों में कीड़े (घुन) पड़ जाते हैं. जिन्हें देखते ही मन खराब हो जाता है. दाल या चावल में कीड़े पड़ने के बाद भी धोकर इस्तेमाल कर लिया जाता है जो कि हानिकारक हो सकता है, लेकिन आटे को तो धोकर साफ भी नहीं किया जा सकता है. ऐसी कई चीजें और हैं जिनका यूज नहीं किया जा सकता और फेंकना ही पड़ता है. ऐसे में इस मौसम में खाने के सामान को कीड़ों से बचाकर रखना जरूरी होता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स, जो दालों और अनाज को कीड़ों से बचाकर रखने में मदद कर सकती हैं. 

ऐसे रखें बरसात में खाने की चीजों का ख्यालः

1. नीम की पत्तियांः

अनाज और दालों को स्टोर करते वक्त अगर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो, कभी कीड़े नहीं पड़ेंगे. दाल या अनाज रखने से पहले हमेशा डिब्बे को अच्छे से सूखा लें, जिससे की उसमें नमी ना रहें और इसके बाद उसमें नीम की पत्तियां डालकर दाल और अनाज को रख दें. ऐसा करने से अनाज और दालों को कीड़ों से बचाया जा सकता है.

1kvdcj0o

नीम की पत्तियां डालकर दाल और अनाज को रख दें. ऐसा करने से अनाज और दालों को कीड़ों से बचाया जा सकता है. 

2. लाल मिर्चः

बरसात में आटे में कीड़े पड़ने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में आप आटे को कीड़ों से बचाने के लिए कुछ साबुत लाल मिर्च आटे के डिब्बे के अंदर डाल दें. ऐसा करने से आटे में कीड़े नहीं पड़ेंगे. इसके अलावा आटे को कीड़ों से बचाने के लिए आप तेजपत्ते भी आटे के डिब्बे में डाल सकती हैं.

3. लौंगः

बरसात में सूजी (रवा) सबसे ज्यादा खराब होती है, इसमें बहुत जल्दी कीड़े पड़ जाते हैं. इसलिए इसे संभाल कर रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि इसे रखने से पहले भून लें. इसके बाद डिब्बे में  कुछ लौंग दे दाने डालकर रख दें. इस तरह से सूजी को कीड़ों से बचाया जा सकता है.

4. पुदीने के पत्तेः

मैदा और बेसन में स्टोर करने के कुछ दिनों में ही कीड़े पड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके बाद इन दोनों को फेंकना ही पड़ता है. इसलिए मैदा और बेसन को कीड़ों से बचाने के लिए उसके डिब्बे में कुछ पुदीने की पत्तियां डाल दें. इससे मैदा और बेसन में कीड़े नहीं पड़ेंगे.

5. मसालोंः

बारिश के दिनों में मसालों को भी सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इनमें भी कीड़े पड़ जाते हैं. जिसके बाद मसालों को दोबारा यूज नहीं किया जा सकता है. इसलिए मसालों को रखने से पहले हमेशा भून लें, उसके बाद साफ एयर टाइट कंटेनर में रखें. अगर मसालों में नमी आ गई हो तो, कुछ समय के लिए धूप में रख सकते हैं. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Left Over Meal Recipe: जानिए रात के बचे खाने का कैसे कर सकते हैं फिर से इस्तेमाल
Mango Souffle: घर पर आसानी से बनाएं नो-बेक मैंगो सुफले रेसिपी-Recipe Video Inside
Weight Loss Breakfast: वजन घटाने के लिए अंडे को नाश्ते में ऐसे करें शामिल
Cream Roll: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी स्ट्रीट-स्टाइल क्रीम रोल