अब कैंसर की दवाओं में होगा भांग का इस्तेमाल

   |  Updated: February 29, 2016 10:17 IST

Reddit
Now cannabis drugs will be used In Cancer Disease
ऑस्ट्रेलिया के कैंसर रोगी, दर्द निवारक के रूप में जल्द ही औषधीय भांग (कैनबिस) का सेवन कर पाएंगे, क्योंकि अधिकारियों ने इन दवाओं की अनुमति को कानूनी रूप से लागू करकने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया की संघीय संसद ने हाल ही में एक कानून पारित कर चिकित्सा और वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए भांग की खेती को मंजूरी दे दी है। 

भांग से बने कैप्सूल न्यू साउथ वेल्स के 300 कैंसर रोगियों के लिए बनाए गए हैं, जिन्हें कीमोथैरेपी के दौरान उल्टी और उबकाई के पारंपरिक उपचारों से लाभ नहीं मिल रहा है। 

न्यू साउथ वेल्स के मुख्य माइक बेयर्ड ने एक बयान के दौरान कहा कि, "औषधीय भांग में गंभीर स्थिति से जूझ रहे लोगों को अविश्वसनीय लाभ पहुंचाने का गुण है।" 
Newsbeep
न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्लू) द्वारा किए गए परीक्षण के तहत कनाडा की 'टिलरे' कंपनी की दवा (टैबलेट) का परीक्षण किया गया था। 

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री सुसान ले का कहना था, "यह उपचार का अहम हिस्सा था, लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जा सकता था। लेकिन अब हम स्थानीय स्तर पर उत्पादित भांग प्रॉडक्ट्स को खेतों से चिकित्सालयों तक पहुंचता देख सकेंगे।" 

इस योजना के तहत एक मान्य अनुमति वाली वैज्ञानिक और चिकित्सा उद्देश्य वाली भांग की खेती से निर्मित उत्पाद का उपयोग रोग को दूर करने के लिए किया जा सकेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement