Onam 2019: ओणम पर बनाएं ये 10 बेहरीन रेसिपीज़

ओणम केरल का एक लोकप्रिय त्योहार है जिसे मनाने के लिए विशेष रूप से ओणम साद्य तैयार किया जाता है. किसी भी त्योहार का मजा उसमें बनने वाले व्यंजनों से ही आता है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 11, 2019 17:41 IST

Reddit
Onam 2019: 10 Best Onam Recipes | Onam Sadhya Recipes And Special Dishes
Highlights
  • ओणम केरल का एक लोकप्रिय त्योहार है.
  • ओणम सद्या नामक एक विस्तृत भोजन है.
  • यह एक फसल का त्योहार है जो 10 दिन तक चलता है.

ओणम केरल का एक लोकप्रिय त्योहार है जिसे मनाने के लिए विशेष रूप से ओणम साद्य तैयार किया जाता है. किसी भी त्योहार का मजा उसमें बनने वाले व्यंजनों से ही आता है. यह एक फसल का त्योहार है जो 10 दिन तक चलता है. इस दौरान, केरल के लोग पौराणिक राजा महाबली को याद करते हैं. इसके अलावा इस पर्व के अवसर पर फूलों से नाव को सजाते हैं और फिर नाव से दौड़ लगाते है. इस त्योहार का मुख्य आकर्षण ओणम साद्य या ओणम सद्या नामक एक विस्तृत भोजन है.
ओणम साद्य, जिसका मलयालम में अर्थ है 'भोज' जिसमें शाकाहारी भोजन शामिल होता है, इसमें केले के पत्ते पर 24 व्यंजन होते हैं. ओणम साद्य का आनंद बिना किसी कटलरी के लिया जाता है और आमतौर इस भोज को फर्श पर बैठकर खाया जाता है.
ओणम साद्य में सामान्य वस्तुओं में शामिल हैं: काया वरूथ (केला चिप्स), चेना वरुथा (यम चिप्स), सरकरा अपर (गुड़ में लिपटे केले के चिप्स), आम का अचार, नींबू का अचार, पुली इनजी (इमली और अदरक की चटनी), खिचड़ी (हल्के से मसालेदार दही में लौकी), पचड़ी (दही में अनानास), ओलान (एक नारियल के दूध की ग्रेवी में काली फलियों के साथ सफेद कद्दू), कद्दूकस की हुई नारियल के साथ तली हुई सब्जियां, थीयल (मिश्रित सब्जी की ग्रेवी), एरीसेरी (मैश की हुई फलियां और नारियल के साथ कद्दू). एवियल, पुलीसेरी (दही पर आधारित करी), कूटू करी (काले छोले की सब्जी), सांबर, रसम, मसालेदार छाछ, केला, पापड़ और निश्चित रूप से उबले हुए चावल.
ओणम के इस मौके पर हम ऐसी 10 लाजवाब रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप आसानी से बनाकर घर पर अपने परिवार के साथ इनका आनंद ले सकते हैं.

हाइपोटेंशन क्या है, उच्च रक्तचाप के उपचार और हाई बीपी को कंट्रोल करने वाले 5 फूड
 

यहां देखें 10 बेस्ट ओणम रेसिपीज़ (ओणम साद्य):

एरीसेरी

यह कद्दू, लहसुन और हरी मिर्च के साथ मिश्रित कसा हुए नारियल और मसालेदार मिश्रण है. इसे सरसों, मिर्च और कढ़ीपत्ते का तड़का दिया जाता है. त्योहार पर बनाने के लिए यह डिश काफी बढ़िया है.

पुलीसेरी 

यह एक बहुत ही सिम्पल और पॉपुलर साइड डिश है जिसे सफेद कद्दू, खीरा और छाछ के साथ बनाया जाता है, यह आपको बहुत पसंद आएगी. इसे रोटी और चावल के साथ सर्व करें.

2t5ga16

थेंगा चोरू

सामान्य रूप से प्रतिदिन चावल को नारियल-वाई स्पिन दें और स्वादिष्ट नारियल राइस तैयार करें. थेंगा चोरू में उड़द की दाल और काजू के साथ-साथ मसाले, मिर्च और नींबू का टैंगी स्वाद भी आता है.

hsft3rno

पचहड़ी 

नारियल, दही, अनानास मिर्च और मसालों से बनी यह पचहड़ी काफी लाइट होती है. इस स्वादिष्ट डिश को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं.

fm1mo7qo

अवियल

एक स्वादिष्ट व्यंजन जिसमें आलू, गाजर, कच्चा केला, ड्रमस्टिक, बीन्स और कच्चे आम का एक छोटा टुकड़ा होता है. अवियल एक पारंपरिक केरल व्यंजन है जिसे केरल में चावल के एक लेयर लगाकर परोसा जाता है जिसे आप तुरंत खाना चाहेंगे.

avial

पाल पायसम 

ओणम साद्य इस स्वादिष्ट मिठाई के बिना अधूरा लगता है. ओणम साद्य में चार अलग-अलग प्रकार के पायसम होते हैं, मगर हम सिर्फ एक शानदार पायसम से ही शुरू कर रहे हैं.

e9ls1ni

रसम 

रसम दक्षिण-भारतीय भोजन में काफी हिट है इसे बहुत सारी मिर्च और टमाटर के साथ बनाया जाता है. तूअर दाल, मिर्च, टमाटर से तैयार रसम को चावल के साथ खाया जाता है. आप भी इसे एक बार ट्राई करें.

कडाला करी

यह एक ऑथेन्टिक मालाबार करी, कडाला करी काले चने और मसालों से तैयार की जाती है. काफी स्मूद ग्रेवी, जो निश्चित रूप से सभी को पसंद आएगी.

6ip35vlo

कलन करी

यह करी बनाने में काफी आसान है, छाछ, सरसों के दाने, नारियल और कच्चे के केले के साथ मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है. कलन एक पारंपरिक ओणम डिश है.

kalan curry

उल्ली थीयल

यह केरल की स्वादिष्ट डिश है जिसे छोटे प्याज और रोस्टेड नारियल की ग्रेवी में तैयार किया जाता है. यह खाने में टैंगी और स्पाइसी होती है. ओणम पर बनाने के लिए यह डिश अच्छा विकल्प है.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement