Potassium Rich Foods: सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स को डाइट में करें शामिल

Headaches Relief: सिरदर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आपको पोटेशियम फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. हम अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में इतने अधिक व्यस्त हो जाते हैं कि छोटी- छोटी बातों का ध्यान नहीं देते हैं. जो गंभीर परिणाम दे सकती है. इसलिए आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए

   |  Updated: September 03, 2020 18:00 IST

Reddit
Potassium Rich Foods: 5 Best Foods For Headaches Relief

Headaches Relief:शरीर में पोटेशियम की कमी भी लगातार सिरदर्द का कारण हो सकती हैं

Highlights
  • पालक खाने से एनिमियी कमी दूर हो सकती है.
  • शकरकंद शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता हैं
  • खुबानी में पोटेशियम और कैलोरी के गुण मौजूद होते हैं

Headaches Relief: सिरदर्द की समस्या अक्सर लोगों में देखने को मिलती हैं. और इस दर्द का सामना करना बड़ा मुश्किल होता है. जो कि चिंता का विषय भी है. सिरदर्द की वजह से काम में भी मन नहीं लग पाता हैं. ऐसे में आपको यह जानने की जरूरत हैं कि शरीर में पोटेशियम की कमी भी लगातार सिरदर्द का कारण हो सकती हैं. प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना पोटेशियम अपने आहार में शामिल करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपके बताते हैं कुछ ऐसे आहारों के बारे में जिनके सेवन से आप पोटेशियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

पोटेशियम के गुणों से भरपूर हैं ये 5 फूड्स

1.पालकः

पालक में  पोटेशियम के अलावा आयरन और कैल्शियम के गुण मौजूद होते हैं जो हड्डियों, दांत और कार्डियक मसल्स को मजबूती बनाने में मदद करती हैं.  पालक खाने से एनिमियी कमी दूर हो सकती है. और आप सिरदर्द से राहत पा सकते हैं.

bm1mm69हेल्दी रहने के लिए फलों का सेवन करना चाहिए 

2. शकरकंदः

बीटा केरोटीन और विटामिन ए के साथ शकरकंद में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता हैं. और आपको सिरदर्द की समस्या से राहत भी मिल सकती है.

3. दहीः

दही में पोटेशियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. साथ ही इससे बदलते मौसम के कारण होने वाली बीमारियों से भी बचने में मदद मिलती है. अगर आप दही खाना पसंद नहीं करते तो छाछ का सेवन भी कर सकते हैं.

4. खुबानीः

स्वाद में मीठा खुबानी पोषक तत्वों का खजाना है. खुबानी में पोटेशियम और कैलोरी के गुण मौजूद होते हैं. जो ना सिर्फ बढ़ते वजन को कंट्रोल करती है बल्कि शरीर में खून की कमी को भी पूरा करने में मदद कर सकती है.

5. केलाः

 केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है केले में पोटेशियम, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपके वजन के लिए भी अच्छा माना जाता है, साथ ही यह आपके पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Recipes For Diabetics: डायबिटीज रोगियों को हेल्दी रहने के लिए शामिल करनी चाहिए ये 11 चीजें

Kitchen Tips: कोरोना महामारी के दौरान किचन को साफ रखने के ये 3 उपाय

Tamarind Benefits: बरसात के मौसम में फायदेमंद है इमली खाना, एक्सपर्ट्स से जानें इमली के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Weight Loss: इस मॉनसून खाने में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो घर पर बनाएं कद्दू नारियल शोरबा रेसिपी


 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement