Potato Halwa: स्वाद और सेहत से भरपूर, घर पर आसानी से बनाएं आलू का हलवा

Potato Halwa Recipe: हलवा भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला डेजर्ट है. आलू का हलवा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतने ही आसानी से बन जाता है.

Potato Halwa: स्वाद और सेहत से भरपूर, घर पर आसानी से बनाएं आलू का हलवा

Potato Halwa: हलवा भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला डेजर्ट है.

Potato Halwa Recipe:  सावन सोमवार (Sawan Somvar) के व्रत चल रहे हैं और व्रत में आलू बहुत खाया जाता है. ऐसे में आप भी व्रत में आलू से बने आलू फ्राई, फरियाली आलू और भी कई डिश बनाकर खा रहे होंगे. लेकिन अगर आपको व्रत में नमकीन से ज्यादा कुछ मीठा खाने का मन है. तो, आज हम आपको आलू के हलवे के बारे में बताते हैं. जो बहुत ही बढ़िया और स्वादिष्ट हलवा होता है. हलवा भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला डेजर्ट है, जो हमारे देश में हर खुशी के मौके या फिर किसी भी त्योहार के दिन घरों में बनाया जाता है. सूजी, मूंग दाल और गाजर का हलवा अक्सर बनाना और खाया जाता है. लेकिन आलू के हलवे के बारे में कम ही लोग जानते हैं. आलू का हलवा जितना खाने में स्वादिष्ट होता हैं उतने ही आसानी से बन जाता है. तो फिर चलिए आपको बताते हैं कि स्वादिष्ट आलू का हलवा कैसे बनाते है.

आलू का हलवा बनाने की सामग्रीः

आलू के हलवे को बनाने के लिए आलू, चीनी, दूध, घी, इलायची, काजू और बादाम जरूरी सामग्री होती है. इस हलवे को व्रत में खाने के अलावा कभी बनाकर खाया जा सकता है.

Food To Avoid In Sawan: सावन में क्यों नहीं खाते कढ़ी? किन-किन चीजों को खाने की होती है मनाही

30c427d8

सावन सोमवार के व्रत चल रहे हैं और व्रत में आलू बहुत खाया जाता है.  

आलू का हलवा बनाने की विधिः

सबसे पहले आलू को उबालकर उसे छील लें. इसके बाद इन्हें बाउल में लेकर हाथ से मैश कर लें. इसके बाद एक पैन में थोड़ा घी डालकर गर्म करें. इसके बाद इसमें मैश किए हुए आलू डाल दें और आलू का रंग सुनहरा तक इसे भूनें. अब इसमें दूध, चीनी डालें और अच्छे से मिलाकर 10 मिनट के लिए चलाते हुए पकाएं. जब हलवा बादामी रंग का हो जाए तो, इसमें इलायची पाउडर डालें और काजू और बादाम से गार्निश करें. इसके बाद सबको सर्व करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sugarcane Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है गन्ने का जूस, ये हैं इसके अन्य फायदे
Soaked Walnut For Health: डायबिटीज, कब्ज और मोटापा समेत भीगे अखरोट खाने के पांच फायदे
Leftover Vegetables: रात की बची सब्जी न करें बर्बाद, इस तरह बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन
Apple For Constipation: कब्ज की परेशानी दूर करेगा सेब, बशर्ते इस तरह से करें सेवन