स्टीम करके बनाए स्वादिष्ट मेथी मुथिया, चाय के साथ सर्व करें यह बढ़िया स्नैक

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में आपको हरी सब्जियां दिखाई देने लगती हैं. सरसों, मूली, पालक और मेथी ऐसी ही सब्जियां जिनका सेवन बहुत से लोग करना पसंद करते हैं.

Payal  |  Updated: October 22, 2019 11:04 IST

Reddit
try this tasty muthiya snack at home
Highlights
  • हरी सब्जियां खाने में स्वाद लगती हैं .
  • री सब्जियों में घुलनशील फाइबर, मिनरल्स और आयरन होता है.
  • मेथी मुथिया को स्टीम करके या तलकर भी बना सकते हैं.

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में आपको हरी सब्जियां दिखाई देने लगती हैं. सरसों, मूली, पालक और मेथी ऐसी ही सब्जियां जिनका सेवन बहुत से लोग करना पसंद करते हैं. हरी सब्जियां खाने में जितनी स्वाद लगती हैं उतनी ही सेहतमंद भी होती हैं. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, मिनरल्स और आयरन होता है जो शरीर को काफी रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. मगर कुछ लोग ऐसे भी जो हरी सब्जियां खाने में नखरे दिखाते हैं. मगर आप चाहे तो इन सब्जियों का इस्तेमाल करके बढ़िया स्नैक्स भी बना सकते हैं, जैसे आमतौर पर पालक से पकौड़े बनाए जाते हैं और लोग उन्हें शौक से खाते भी हैं. इसी तरह आप मेथी की स्वादिष्ट मुथिया भी बना सकते हैं जो खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. यह एक बहुत ही बढ़िया स्नैक है जिसका मजा आप शाम को चाय के साथ ले सकते हैं. यह स्नैक उन लोगों के लिए भी बढ़िया विकल्प है जो अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते हैं. दरअसल, मेथी मुथिया को स्टीम करके या तलकर भी बना सकते हैं. इसे आप चाहे तो ब्रेकफास्ट के लिए भी बना सकते हैं.

सूजी से बच्चों और बड़ों के लिए तैयार करें यह बढ़िया नाश्ता, देखें रेसिपी
 

तो देर किसी बात डालते हैं एक नजर इन स्वादिष्ट मेथी मुथिया पर:

मे​थी मुथिया बनाने के लिए सामग्री:

3 कप मेथी, बारीक कटा हुआ
1 कप बेसन
¼ कप आटा
1 ½ टी स्पून नमक
1/2 टी स्पून मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
2 टेबल स्पून तेल

मुथिया बनाने की वि​धि:

1.बेसन और आटे को मिलाकर मेथी के पत्ते, नमक, मिर्च पाउडर और हल्दी को साथ मिला लें और मिक्सर में तेल डालकर अच्छे से मिलाएं और इसे लचीला-मुलायम गूंथ लें.
2.15 मिनट के लिए गूंथे हुए आटे को साइड रख दें.
3.इसे अखरोट के आकार जितने आकार में बांट लें और स्मूथ बॉल्स बना लें.
4.अब इन बॉल्स को हथेली से दबाकर पतला कर लें. आप इन्हें स्टीम दे सकते हैं या फिर फ्राई कर सकते हैं.
स्टीम के लिएः
1.इन्हें स्टीमर या फिर धातु की छलनी, जिसे पानी में बड़े पैन में रखा जा सके इस्तेमाल करें और 15-20 मिनट के लिए स्टीम दें.
तलने के लिएः
1.मुथिया तलते समय पहले उन्हें तेज आंच और फिर हल्की आंच पर दोनों तरफ से तलें. इन्हें कुछ दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है.

Protein Diet: लेफ्टओवर ऑमलेट से लंच या डिनर में बनाए यह प्रोटीन-रिच डिश
 

Indian Cooking Tips: देखें घर पर किस तरह बनाए साउथ इंडियन मूंगफली की चटनी
 

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement