ज्यादा सामाजिक होने से मरीजों की हालत सुधर सकती है : अध्ययन

शिल्पा जैन द्वारा संपादित  |  Updated: January 04, 2017 10:31 IST

Reddit
We can improve the condition of patients with more social work: study
डॉक्टरों के पास भागने या क्लीनिकों में समय गुजारने की बजाए दोस्तों और परिवार के साथ संबंध ठीक करने से मरीजों की हालत में असरदार तरीके से सुधार हो सकता है ।

एक नए अध्ययन में अध्ययनकर्ताओं ने असरदार सामाजिक सहभागिता का सुझाव दिया है, जिससे कि स्वास्थ्य में सुधार होगा और उनकी स्वीकार्यता बढ़ेगी।

अमेरिका में पेनसेलवानिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेविड आश ने कहा, ‘‘ मरीज के अपने फैसले लेते वक्त अधिकतर उनके पास उनके हमसफर अथवा मित्र होते हैं। मसलन कि मरीज टेलीविजन देखने का फैसला लेता है या घूमने का। रेस्तरां में कैसा आर्डर देता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि लोग ज्यादा प्रभावित उनसे होते हैं जो कि हर दिन उनके इर्द-गिर्द होते हैं बजाए डॉक्टरों और नर्सों के जिनसे वो कभी कभार ही सम्पर्क करते हैं। स्वास्थ्य के लिए सामाजिक ताने बाने के इन निशुल्क संवादों का फायदा ज्यादा नहीं उठाया गया है।’’ आश ने कहा कि निजता को लेकर चिंता के चलते अक्सर चिकित्सक अथवा अस्पताल मरीज को सामाजिक तालमेल से रोकते हैं लेकिन जहां निजता कुछ परिस्थितियों में कुछ मरीजों को लिये जरूरी हैं वहीं मरीज अक्सर पसंद करते हैं कि उनके मित्र और परिजन उनके स्वास्थ को नियंत्रित रखने में उनकी मदद करें ।अध्ययन न्यू इंग्लैन्ड जर्नल आफ मेडिसन में प्रकाशित हुआ है ।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com