वीकेंड पर स्वादिष्ट मुरादाबादी बिरयानी खिलाकर फैमिली को दें, बढ़िया सरप्राइज

बिरयानी नॉनवेज लवर्स की पहली पसंद है, शायद ही कोई हो जिसके मुंह में बिरयानी का नाम सुनते ही पानी न आ जाता हो.

वीकेंड पर स्वादिष्ट मुरादाबादी बिरयानी खिलाकर फैमिली को दें, बढ़िया सरप्राइज

खास बातें

  • बिरयानी नॉनवेज लवर्स की पहली पसंद है.
  • बिरयानी एक वन पॉट मील है.
  • आपको कई वर्जन देखने को मिलते हैं.

बिरयानी नॉनवेज लवर्स की पहली पसंद है, शायद ही कोई हो जिसके मुंह में बिरयानी का नाम सुनते ही पानी न आ जाता हो. बिरयानी एक वन पॉट मील है जिसके आपको कई वर्जन देखने को मिलते हैं. इसे आमतौर पर चिकन और मीट के जूसी टुकड़ों को डालकर साबुत खुशबूदार मसालों के साथ बनाया जाता है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए शाकाहारी वर्जन भी बनाएं जाने लगे है. चिकन और मीट से बनाई जाने वाली बिरयानी रेसिपीज की बात करें तो आपको हैदारबादी बिरयानी से लेकर अवधी बिरयानी तक लाजवाब वर्जन देखने को मिलते हैं. मगर आज हम आपके लिए मुरादाबादी चिकन बिरयानी की रेसिपी लेकर आए है जो बनाने में आसान और स्वाद में बेहतरीन है.

एक चाइनीज शेफ से बढ़िया चाउ मीन बनाने के टिप्स किए शेयर

मुरादाबादी बिरयानी में चिकन को साबुत मसालों के साथ मैरीनेट करने के बाद प्याज के साथ भुना जाता है. मुरादाबादी में लाल मिर्च का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता है, इसकी जगह हरी मिर्च का पेस्ट मैरीनेशन में डाला जाता है जो चिकन को बढ़िया स्वाद देता है. हालांकि, आप अगर कम तीखा खाना पसंद करते हैं तो आप अपने हिसाब से ​हरी मिर्च का इस्तेमाल कम ज्यादा कर सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इसकी रेसिपी पर:

कैसे बनाएं मुरादाबादी चिकन बिरयानी | मुरादाबादी बिरयानी रेसिपी:

सबसे पहले एक बर्तन में चिकन लें, इसमें, बड़ी इलाइची, छोटी इलाइची, कालीमिर्च, लौंग तेजपत्ता, जावित्री, दही, हरी मिर्च का पेस्ट, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, गरम मसाला डालकर चिकन के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें और 30 मिनट मैरीनेट होने दें.एक बड़े पतीले में 3 से 4 बड़े चम्मच तेल गरम करें, इसमें प्याज डालकर फ्राई करें, थोड़ी फ्राई प्याज को गार्निश करने के लिए एक तरफ रख दें.

अब प्याज के साथ मैरीनेट चिकन को भूनें, थोड़ी देर बाद इसमें टमाटर और लंबाई में कटी हरी मिर्च डाल दें. स्वादानुसार नमक डालें, इसे तब तक भूनें जब तक तेल अलग न दिखाई देने लगें. इसके बाद इसमें भीगे हुए चावल डालकर चिकन से पूरी से ढक दें और इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालें. जब चावल 70 से 75 प्रतिशत तक पक जाए तो इसमें सौंफ पाउडर, गरम मसाला, केसर का पानी, देसी घी, कुछ बूंदें केवड़ा डालकर दम पर पकाएं. थोड़ी देर आप देखेंगे की आपकी बिरयानी पूरी तरह बनकर तैयार है, एक सर्विंग बाउल में इसे निकाल लें, हरा धनिया डालकर गार्निश करके सर्व करें.

मुरादाबादी चिकन बिरयानी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: हेल्दी मिड-वीक मील और लंच के लिए आज ही आजमाएं ये नो ऑयल रेसिपीज