Weight Loss Diet: फ्राइड नहीं बल्कि बेक्ड कोफ्ते के साथ अपनी करीज़ को दें नया ट्विस्ट

कोफ्ता मूल रूप से एक पकौड़ा होता है जिसे कीमा, मटन या फिर सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है, इसे कुरकुरा बनाने के लिए इसे तेल में तला जाता है.

Weight Loss Diet: फ्राइड नहीं बल्कि बेक्ड कोफ्ते के साथ अपनी करीज़ को दें नया ट्विस्ट

खास बातें

  • कोफ्ता मूल रूप से एक पकौड़ा होता है.
  • आप इसे शाम के नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं.
  • यह इतने नरम होते हैं कि आपके मुंह में जाते ही घुल जाते हैं.

कोफ्ता मूल रूप से एक पकौड़ा होता है जिसे कीमा, मटन या फिर सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है, इसे कुरकुरा बनाने के लिए इसे तेल में तला जाता है. कोफ्ते को रिच बनाने के लिए रिच ग्रेवी में डाला जाता है. सॉस या चटनी के साथ सर्व करके आप इसे शाम के नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं. एक स्वादिष्ट कोफ्ता आपकी प्राथमिकताओं के अनुकूल हो सकता है. क्रीमी टेस्ट के लिए आप इसमें मलाई और काजू भर सकते हैं, वेजी ट्रीट देने के लिए पत्तागोभी का इस्तेमाल किया जाता है. यह इतने नरम होते हैं कि आपके मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. अक्सर कई पार्टियों में आपने पालक कोफ्ता या फिर मलाई कोफ्ता का आनंद लिया होगा.

अपने स्वाद के कारण यह ​डिश बहुत लोगों को पसंद आती है, मगर अपने फिटनेस गोल्स के कारण बहुत से लोग अपनी पंसदीदा डिश को खाने से परहेज करते हैं. क्योंकि, यह डीप फ्राइड होता है और इसी वजह से जो लोग अपना वजह घटाने की कोशिश में होते हैं वह इसका सेवन करने से बचते हैं. किसी भी भोजन में अत्यधिक तेल शरीर में फैट को बढ़ाता है और पचाने में मुश्किल होता है. दुर्भाग्य से, वजन घटाने वाले लोगों को अपनी प्लेट से कोफ्ते की कटोरी को हटाना पड़ता है.

Winter Special: सर्दी में इस बार जरूर ट्राई करें बथुआ और काले मसूर की यह स्वादिष्ट और हेल्दी दाल

यहां कुछ ऐसे ही बेहतरीन टिप्स बताएं गए हैं जिनका पालन करके आप बिना किसी चिंता के अपने पसंदीदा कोफ्ते के स्वाद के मजा ले सकते हैं.

16ml3lgo

1. कोफ्ते को तलने के बजाय, बस इसे बेक करें! आप सोच रहे होंगे कि कोफ्ते बिना फ्राई किए कैसे अपना आकार धारण करेंगे.

2. यह ट्रिक फॉलो करें- जब आप बॉल्स को मोल्ड करते हैं तो इन्हें फ्राई करने से पहले बस कुछ समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें, जब यह सख्त हो जाए, तो यह बेक करते वक्त टूटेंगे नहीं.

3. अब तले हुए कोफ्ते के तरह इसमें कुरकुरापन बनाए रखने के लिए, कोफ्ते के पर सूखा आटा और ब्रेड क्रम्ब्स लगाएं. इससे बॉल्स की बाहरी परत क्रिस्पी हो जाएगी. एक हेल्दी कवरिंग के लिए मैदे की जगह सूजी या फिर अन्य किसी हेल्दी आटे के साथ सफेद ब्रेड क्रम्ब्स की जगह ब्राउन ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल करें.

आप अपनी मनपसंद फीलिंग के साथ किसी भी प्रकार का कोफ्ता बना सकते हैं. आप चाहे तो बेक्ड आमंड कोफ्ता की दी गई इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं, जिसमें आपको बादाम की गुडनेस मिलती है.

इसकी स्टफिंग मैश किए हुए आलू और क्रश बादाम से तैयार की जाती है, जिसके बाद इसे अंडे, मैदा और ब्रेड क्रम्बस की मोटी परत में कवर किया जाता है. इस व्यंजन को एक हेल्दी स्नैक के रूप में परोसा जा सकता है या फिर ग्रेवी में डालकर चावल, पुलाव, रोटी या नान के साथ भी सर्व कर सकते हैं. आप इसे किसी भी रूप में खाएं यह आपको बहुत ही पसंद आएगा.

यह हाई प्रोटीन चाट रेसिपी आपकी डाइट को परफेक्ट बनाने में करेगी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com