खाना ख़त्म करने के लिए मजबूर करना क्या आपके बच्चे के लिए सही है?

देखा गया है कि अक्सर पैरंट्स अपने बच्चे को प्लेट से खाना पूरा ख़त्म करने के लिए कहते हैं.

खाना ख़त्म करने के लिए मजबूर करना क्या आपके बच्चे के लिए सही है?

नई दिल्ली:

देखा गया है कि अक्सर पैरंट्स अपने बच्चे को प्लेट से खाना पूरा ख़त्म करने के लिए कहते हैं, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो इस शोध को पढ़ना ज़रूरी है।

जनरल ऑफ पैडिएट्रिक साइकॉल्जी में प्रकाशित शोध के अनुसार पैरंट्स का ऐसा कहना उनके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। उसके खाना खाने के तरीका के साथ वह अस्वास्थ्य तरह से वज़न भी बढ़ा सकता है।

यह शोध लंबी जांच का एक हिस्सा है, जिसमें बच्चों के साइकॉलोजिकल और साइकोसाशल विकास पर कई सालों तक ध्यान दिया गया। वहीं, उन्हीं बच्चों की हर दो साल में जांच की गई। इस विशेष अध्ययन में शोधकर्ताओं ने चार, छह और आठ साल के बच्चों के व्यवहार पर डाटा पेश किया।

 

 





 

अध्ययन के मुताबिक “खाना खाने के साधारण तरीके को बढ़ावा देने के लिए, इस बात पर ध्यान देना ज़रूरी है कि आपका बच्चा कितना खाना खाना चाहता है। अगर आप अपने बच्चे पर दबाव डालते हुए उसे प्लेट में मौजूद पूरा खाना ख़त्म करने के लिए कह रहे हैं, तो वे अपने शरीर के अनुसार नहीं, बल्कि पैरंट्स को खुश करने के लिए खाते रहेंगे”।

नोर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी से सिलजी स्टींसबेक, असिसटेंट प्रोफेसर का कहना था कि टीवी देखने का समय, शारीरिक गतिविधि और भूख लगने के लक्षण बताते हैं कि क्यों कुछ बच्चों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) बढ़ जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अपने बच्चे को प्लेट से खाना ख़त्म करने के लिए बोलने से पहले एक बार ज़रूर ध्यान दें। 

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.