5 Best Tandoor Recipes: आपके पार्टी मेन्यू को बनाएंगी खास ये आसान तंदूर रेसिपीज़

भारतीय खाने को हमेशा उसके अनूठे स्वाद और खाना पकाने के तरीकों के लिए जाना जाता है. उन्हीं तकनीकों में एक है तंदूर में बनी डिश जो काफी लोकप्रिय है, यह खाना पकाने की पारंपरिक विधि है जिससे तंदूरी चिकन, गोभी और आलू तैयार किए जाते हैं

5 Best Tandoor Recipes: आपके पार्टी मेन्यू को बनाएंगी खास ये आसान तंदूर रेसिपीज़

चिकन के टुकड़ों में डालकर मैरीनेट करने के बाद तंदूर में पकाया जाता है.

खास बातें

  • भारतीय खाने को हमेशा उसके अनूठे स्वाद के लिए जाना जाता है.
  • तंदूर में बनी डिश जो काफी लोकप्रिय है.
  • यह खाना पकाने की पारंपरिक विधि है जिससे तंदूरी चिकन और तैयार किए जाते हैं

Tandoor Recipes: भारतीय खाने को हमेशा उसके अनूठे स्वाद और खाना पकाने के तरीकों के लिए जाना जाता है. उन्हीं तकनीकों में एक है तंदूर में बनी डिश जो काफी लोकप्रिय है, यह खाना पकाने की पारंपरिक विधि है जिससे तंदूरी चिकन, गोभी और आलू तैयार किए जाते हैं. इस तकनीक में पहले फूड आइटम को मैरीनेट किया जाता है और उसके बाद तंदूर की तेज़ आंच में पकाया जाता है. चिकन या जो भी व्यंजन आप बनाना चाहते हैं उसे स्क्यूअर में लगाने के बाद आग में पकाया जाता है. तंदूर एक रसोई उपकरण है जिसे आमतौर पर जमीन में खोदा जाता है या इसे खूले स्थान पर बनाया जाता है, इसकी खास बात यह कि इसमें गर्मी केवल ऊपर से निकल सकती है. तंदूर में पके खाने में एक स्मोकी फ्लेवर आता है और मैरीनेटिड मसालों का स्वाद मुंह में जाते ही घुल जाता है. अगर आप भी तंदूरी खाना खाने के शौकीन है और घर पर ही तंदूर डिश बनाना चाहते हैं तो यह इतना मुश्किल काम भी नहीं है जितना लगता है. इसके लिए आपको मिट्टी से बने तंदूर की जरूरत होती है जिसमें सही ढंग से आग जल सके और इसी के साथ मैरीनेटेडिट मसाले चाहिए होते हैं जिनसे किसी भी व्यंजन में अनोखा स्वाद आता है.

5 Best Vermicelli Recipes: खाने में चाहते हैं कुछ नयापन तो ट्राई करें वर्मिसेली से बनने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपीज़

यहां हम आपको पांच लाजवाब तंदूरी रेसिपीज़ बताने जा रहे है जिसे आप घर होने वाली के दौरान बनाकर अपने फैमिली और फ्रेंड्स सभी का खुश कर सकते हैं:


तंदूरी मुर्ग


सभी चिकन लवर्स के लिए किसी भी पार्टी के लिए यह एकदम सही स्टार्टर है! तंदूरी मसाला, अदरक, लहसुन और नींबू यह सभी चीज़े चिकन के टुकड़ों में डालकर मैरीनेट करने के बाद तंदूर में पकाया जाता है.

tandoori chicken

चिकन के टुकड़ों में डालकर मैरीनेट करने के बाद तंदूर में पकाया जाता है.


तंदूरी गोभी


फूलगोभी के पीस को ढेर सारे मसालों जैसे दालचीनी, इलाइची, अदरक, लहसुन, धनिया, मेथी, अजवाइन और लाल मिर्च डालकर मैरीनेट करने के बाद तंदूर या ओवन में ग्रिल किया जाता है. इसे आप पार्टी या खास मौकों पर बना सकते हैं. आप चाहे तो इसे स्नैक्स के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

tandoori gobhi

इसे आप पार्टी या खास मौकों पर बना सकते हैं. ​


तंदूरी मसाला पैन-फ्राइड सैलमन


यह एक ऐपटाइज़र है जिसे एक बोनफायर नाइट के दौरान अपने दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकते हैं. सैलमन फिश के टुकड़ों को मसाला डालकर पैन फ्राई किया जाता है और इसे आप खीरे के सलाइ के साथ सर्व कर सकते हैं.

onvgp2r

यह एक ऐपटाइज़र है जिसे एक बोनफायर नाइट के दौरान अपने दोस्तों के साथ एंजॉय कर सकते हैं.


तंदूरी भूने आलू


यह सबसे आसान और तेज़ी से बनने वाली तंदूरी रेसिपी है! बेबी पोटैटो को आमचुर, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, पीली लाल मिर्च जैसे मसालों के साथ टॉस करने के बाद तंदूर में पकाया जाता है, इस पर प्याज़ और सौंठ की चटनी डालकर सर्व किया जाता है.

io269co

यह सबसे आसान और तेज़ी से बनने वाली तंदूरी रेसिपी है!


तंदूरी फ्रूट चाट


आलू के साथ अनानास, अमरूद और हरे सेब जैसे फलों तैयार की गई इसे फ्रूट चाट को तंदूरी तड़का देकर दिलचस्प बनाने की कोशिश है! भुना हुआ जीरा, कश्मीरी मिर्च, काला नमक और चाट मसाला इसे स्वादिष्ट बनाते हैं.

sknt3ln8

भुना हुआ जीरा, कश्मीरी मिर्च, काला नमक और चाट मसाला इसे स्वादिष्ट बनाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Best Healthy Dinner Recipes: इन 7 हेल्दी डिनर रेसिपीज़ के साथ बनाएं अपने डिनर को खास