Foods To Avoid During Monsoon: मानसून में क्या खाएं और क्या नहीं, इन 5 चीजों से बनाएं दूरी...

Foods To Avoid During Monsoon: इन दिनों कई तरह के इंफेक्शन और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे रोमांटिक मौसम को एंजॉय करने के लिए जरूरी है, खुद को इन बीमारियों से बचा कर रखा जाए. तो इस मॉनसून अगर आप लान्ग ड्राइव पर जाने के मूड में हैं और कहीं दूर चाय और स्नैक्स खाने का मन बना रहे हैं, तो पहले एक नज़र यहां डाल लें, जहां हम बता रहे हैं बारिश के दिनों में किन चीज़ों का अपनी खाने की लिस्ट से दूर रखना चाहिए.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: July 13, 2020 17:00 IST

Reddit
Foods To Avoid During Monsoon: Eat Healthy, Stay Healthy | What to Eat & What to Avoid

Rainy Season Foods: बारिश के दिनों में किन चीज़ों का अपनी खाने की लिस्ट से दूर रखना चाहिए.

Highlights
  • इन दिनों कई तरह के इंफेक्शन और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है.
  • 5 फूड जो मानसून में नहीं खाने चाहिए
  • इन दिनों हल्का खाना खाएं.

Foods To Avoid During Monsoon: मॉनसून में बारिश की फुहार के मज़े लेते हुए, अगर आप भी बाहर चाय की चुस्की और पकौड़े का लुत्फ उठाने की प्लानिंग कर रहे है, तो ज़रा कुछ देर के लिए इस प्लान को फुल स्टॉप लगा दें क्योंकि जहां बारिश इस चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है, वहीं इन दिनों कई तरह के इंफेक्शन और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे रोमांटिक मौसम को एंजॉय करने के लिए जरूरी है, खुद को इन बीमारियों से बचा कर रखा जाए. तो इस मॉनसून अगर आप लान्ग ड्राइव पर जाने के मूड में हैं और कहीं दूर चाय और स्नैक्स खाने का मन बना रहे हैं, तो पहले एक नज़र यहां डाल लें, जहां हम बता रहे हैं बारिश के दिनों में किन चीज़ों का अपनी खाने की लिस्ट से दूर रखना चाहिए.

5 फूड जो मानसून में नहीं खाने चाहिए (5 Foods To Avoid During Monsoon) 


1. पत्तेदार सब्जियां

लाइफ में न जाने कितनी बार हमने पत्तेदार सब्जियों के महत्व के बारे में सुना है. फिर भी इन्हें मॉनसून के दिनों में खाने से बचना चाहिए. बारिश के दिनों इनमें गंदगी और नमी आ जाती है, जिस कारण इसमें कीटाणु मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है. पालक, पत्ता गोभी, फूल गोभी जैसी सब्जियों को बारिशों में बिल्कुल न खाएं. इनकी जगह करेला, तोरी, घीया और टींडे आदि सब्जियां खाने की लिस्ट में शामिल करें. इन्हें इस्तेमाल करने से पहले ध्यान दें कि सब्जियां अच्छे से धुली हों.





 

2. सड़क किनारे मिलने वाले फल और जूस

कटे हुए फल, जिन्हें लंबे समय तक मॉनसून की हवा का सामना करना पड़े, उन्हें खाने से परहेज करें, जैसे कटा हुआ तरबूज, खरबूजा आदि. सड़क के किनारे खड़े फल विक्रेता फलों को पहले से ही काट कर रख लेते हैं. इससे वह हवा के संपर्क में आते हैं और उन पर कीटाणु चिपक जाते हैं, जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं. साथ ही, बाहर मिलने वाला फलों के रस पर भी विश्वास नहीं किया जा सकता. इससे अच्छा है घर पर ही ताज़ा रस निकालें और तुरंत उसका इस्तेमाल कर लें.
टिपः घर पर भी फलों का इस्तेमाल करते हुए सचेत रहें. फलों को लंबे समय तक काट कर न रखें. खाने के समय ही फलों को काटें. 
 

3. सी-फूड

फिश और प्रॉन्स के लिए मॉनसून का समय प्रजनन (ब्रीडिंग) का मौसम होता है, तो साल के इन दिनों में सी-फूड से पूरी तरह मुंह मोड़ लें. मांसहारी खाने की इच्छा को शांत करने के लिए आप चिकन और मटन खा सकते हैं. इसके बावजूद भी आपके लिए सी-फूड खाना जरूरी है, तो बिल्कुल ताज़ा खाना ही खाएं, जिसे ज़्यादा देखभाल के साथ अच्छे से पकाया गया हो.



Garlic Salt Benefits: ब्लड प्रेशर के साथ वजन को भी कंट्रोल में रखता है लहसुन का नमक! यहां जानें 4 शानदार फायदे


4. तला हुआ खाना

चौंकिए मत! आप सोच रहे होंगे कि इन्हीं दिनों तला खाने का सबसे ज़्यादा मन करता है और मॉनसून में ही इनसे परहेज की सलाह?  तो आपको बता दें कि ज़्यादा नमी वाला मौसम हमारे पाचन तंत्र को धीमा कर देता है. पकौड़े, समोसे, कचौड़ी से गैस संबंधी परेशानी जैसे पेट में सूजन, पेट खराब हो जाना हो जाता है. ऐसे में इनसे दूर रहना ही बेहतर है. 
फोर्टिस हॉस्पिटल की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. सिमरन सैनी का कहना है कि “ख़ासतौर पर इन दिनों में लोगों को स्ट्रीट फूड से दूर रहना चाहिए, जैसे गोल गप्पे, जिसमें पानी का इस्तेमाल होता है. यह मौसम अपने साथ बैक्टीरिया और कीड़े लेकर आता है, जिससे कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है”.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods Not To Store In Fridge: गर्मियों के दिनों में फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये 5 चीजें!

5. गैस वाले पेय पदार्थ

गैस वाले पेय पदार्थ हमारे शरीर में मिनरल्स को कम कर देते हैं, इससे एंजाइम गतिविधी में कमी आने लगती है. पहले से ही धीमी चल रहे पाचन तंत्र के साथ यह अनुचित होता है. ऐसे में अपने पास पानी की एक बोतल और नींबू पानी रखें या फिर आप गर्म पेय पदार्थों जैसे अदरक वाली चाय को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जो कि आपकी पाचन तंत्र के लिए बेहतर रहेगा.

डॉ. सिमनर बताती हैं कि “ इस मौसम में हमारा पाचन तंत्र नाजुक हो जाता है. ऐसे में दूध वाले खाद्य पदार्थों से भी थोड़ा दूर रहना बेहतर रहता है. इसकी जगह आप नींबू पानी और शिकंजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. खूब सारा उबला और साफ पानी पीएं”.



Comments

अपने पसंदीदा मौसम को एंजॉय करने के लिए इन जरूरी और आसान से सुझावों को फॉलो करना न भूलें.

  1. इन दिनों हल्का खाना खाएं. सड़क के किनारे छोले भठूरे खाने से अच्छा है, घर पर बना आसानी से पचने वाला खाना खाएं.
  2.  बारिश का मौसम अक्सर लोगों को आलसी बना देता है. मौसम का लुत्फ उठाने के साथ-साथ हेल्थ पर ध्यान देना भी जरूरी है. रोज एक्सरसाइज कर शरीर की अतिरिक्त नमी और हानिकारक बैक्टीरिया को पसीने के रूप में निकालने दें.
  3. इस मौसम में व्यक्तिगत सफाई भी सर्वोपरि है. हाथों को सिर्फ पानी से धो लेना ही काफी नहीं है. जीवाणओं को दूर करने के लिए एंटी बैक्टीरियल साबुन आदि का प्रयोग करना सही रहता है.
  4.  मॉनसून में कई तरह के इंफेक्शन का खतरा रहता है. ऐसे में कान इंफेक्शन, फ्लू, जुखाम, आंखों का इंफेक्शन आदि को अनदेखा न करें.
  5. इन दिनों शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है, इसलिए प्यास न लगने पर भी पानी पीएं और बॉडी को हाइड्रेट रखें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement