Garlic Salt Benefits: ब्लड प्रेशर के साथ वजन को भी कंट्रोल में रखता है लहसुन का नमक! यहां जानें 4 शानदार फायदे

Salt For High Blood Pressure: जो लोग एक्स्ट्रा बॉडी फैट और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान हैं वह कई तरीकों से लहसुन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का नमक (Garlic Salt) वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक कई कमाल के फायदों से भरा हुआ है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 12, 2020 13:46 IST

Reddit
Garlic Salt Benefits: Along With Blood Pressure, Garlic Salt Also Keeps Weight Under Control, Here Are 4 Great Benefits

Garlic Salt Benefits: हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है लहसुन का नमक

Highlights
  • घर पर आसानी से बना सकते हैं लहसुन का नमक.
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन के नमक का करें सेवन.
  • वजन घटाने में भी कर सकता है लहसुन का नमक मदद.

Garlic Salt Benefits: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन (Garlic) को काफी फायदेमंद माना जाता है. जो लोग एक्स्ट्रा बॉडी फैट और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान हैं वह कई तरीकों से लहसुन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन का नमक (Garlic Salt) वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक कई कमाल के फायदों से भरा हुआ है. सेहतमंद गुणों से भरपूर लहसुन हमारे किचन में स्वाद के साथ स्वास्थ्यवर्धन भी जानी जाती है. लहसुन बालों से लेकर स्किन तक स्वास्थ्य को कई फायदे दे सकती है. बशर्ते आपको इसका सेवन करने का तरीका पता हो. आप लहसुन से नमक बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. लहसुन के नमक के फायदे (Benefits Of Garlic Salt) काफी हैं. यह कोलेस्ट्रॉल के खतरे को भी कम करने में मददगार हो सकता है.

लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा कम हो सकता है. लहसुन खाने से हाई बीपी ((Garlic For High BP) में आराम मिल सकता है. दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन (Garlic For Blood Circulation) को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है. घर पर आसनी से लहसुन का नक बनाया जा सकता है. यहां जानें लहसुन के नमक के फायदे और लहसुन का नमक बनाने की विधि...



लहसुन के नमक के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Garlic Salt



1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार

वैसे तो सुबह-सुबह लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन इन कच्ची कलियों का सेवन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह स्वाद में तीखा होता है. ऐसे में आप लहसुन का नमक बनाकर सेवन कर सकते हैं. लहसुन का नमक ब्लड फ्लो को बेहतर करने में काफी फायदेमंद माना जाता है.



0gq8p4joGarlic Salt For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन के नमक का सेवन कर सकते हैं



2. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

लहसुन कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में आप नमक बनाकर लहसुन का सेवन कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद पा सकते हैं. रोजाना लहसुन के नमक का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखा जा सकता है.



3. शरीर होगा डिटॉक्स

लहसुन में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सल्फर एक ऐसा कंपाउंड है, जो आपके अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं. गलत खानपान से शरीर में कई हानिकारक तत्व पैदा हो सकते हैं, इन्हें ही टॉक्सिन्स कहा जाता है. ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं.

4. वजन कम करने में लाभदायक

लहसुन में वजजन घटाने वाले गुण भी पाए जाते हैं. लहसुन से बने नमक में अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है, जो खाने को पचाने और खाद्य पदार्थों के पाचन में सुधार कर सकता है और आसानी से वजन कम करने में मदद करता है. 

na06ao9oGarlic Salt Benefits: लहसुन का नमक वजन घटाने में भी हो सकता है फायदेमंद



लहसुन नमक बनाने की विधि | Garlic Salt Recipe

लहसुन नमक को नमक और लहसुन से बनाया जाता है. इस नमक को बनाने के लिए एक तिहाई भाग साधारण नमक और एक भाग लहसुन पाउडर को एक साथ मिलाएं. इसे मिक्सी में डालकर बारीक होने के लिए छोड़ दें. जब यह मिश्रण बारीक हो जाए तो ओवन में एक घंटे के लिए 180 डिग्री सेंटिग्रेड पर इसे बेक करें. नमक की बनावट लाने के लिए इस मिश्रण को एक बार फिर से मिक्सी में पीसें. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement