इन पांच बेहतरीन High-Protein Paneer Recipes को आप भी ब्रेकफास्ट में करें ट्राई

भारत में पनीर को खूब पसंद किया जाता है, इसी वजह से इससे ढ़ेरों व्यंजन भी बनाएं जाते हैं. नाश्ता, लंच या फिर डिनर में इससे कई तरह के व्यंजन आराम से तैयार किए जा सकते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: January 21, 2020 12:13 IST

Reddit
5 High-Protein Paneer Recipes You Can Try For Breakfast
Highlights
  • पनीर से ढ़ेरों व्यंजन भी बनाएं जाते हैं.
  • पनीर एक बहुमुखी सामग्री है-
  • इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत कहा जाता है.

भारत में पनीर को खूब पसंद किया जाता है, इसी वजह से इससे ढ़ेरों व्यंजन भी बनाएं जाते हैं. नाश्ता, लंच या फिर डिनर में इससे कई तरह के व्यंजन आराम से तैयार किए जा सकते हैं. पनीर एक बहुमुखी सामग्री है, इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत कहा जाता है. गाय के दूध से प्राप्त कॉटेज पनीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके शाकाहारी भोजन का हिस्सा बन सकता है. क्या आप जानते हैं - 100 ग्राम पनीर में 23 ग्राम प्रोटीन होता है? ऐसा कहा जाता है कि अगर आप वजन घटाने के ​इच्छुक हैं तो आप अपने डाइट प्लान में हाई प्रोटीन नाश्ते को शामिल कर सकते हैं. अपने दैनिक नाश्ते में कुछ पनीर रेसिपी को शामिल करने से आपके आहार में चमत्कार हो सकता है. आप भी इन रेसिपीज को देखकर हैरान होंगे की एक छोटे से बदलाव से आप कितने स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं.



शाम की चाय बनेगी और भी खास, जब आप सर्व करेंगे यह स्वादिष्ट चावल क्रिस्पीज



1. पनीर-मूंग दाल चीला

मूंग की दाल को प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. आप इसका उपयोग सबका फेवरेट चीला बनाने के लिए कर सकते हैं. यह देसी पैनकेक मूंग दाल के महीन पेस्ट से बनाया जाता है. आप प्रोटीन से भरपूर पनीर के साथ इस मूंग दाल पर पनीर की टॉपिंग सकते हैं. प्रोटीन तृप्ति की भावना को प्रेरित करने में मदद करता है. अगर आपको पेट भरा होने का एहसास होता है तो आप बीच में तला भुना खाने से भी बचते हैं, और यह स्थायी वजन घटाने के लिए एक प्रशस्त मार्ग है. मूंग दाल चीला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

u4j10sok

2. पनीर पराठा

हम इस बात से सहमत हैं, कि पराठे का नाम सुनते ही हमारे सामने स्वादिष्ट और चिकने पराठे की तस्वीर आती है. लेकिन सच्चाई यह है कि आप इसे स्वस्थ तरीके से भी तैयार कर सकते हैं. अच्छा तेल चुनें, और खाना बनाते समय बहुत अधिक तेल का उपयोग करने से बचें. परांठे को सिर्फ गेंहू के आटे से ही बनाएं.

3. पनीर कटलेट

अपने कटलेट को डीप-फ्राई करने के बजाय, आप उन्हें एयर फ्राई कर सकते हैं या उन्हें थोड़ा तेल में पका सकते हैं, इससे आप  तेल के सेवन की मात्रा को कम कर सकते हैं. पनीर कटलेट बच्चों और वयस्क दोनों को ही खूब पसंद आएगा. इसे चटनी, या केचप के साथ सर्व करें.

jtvj4lr8



4.पनीर भुर्जी रोल

पनीर भुर्जी शायद सबसे आसान पनीर रेसिपीज में से एक है जिसे हम जानते हैं. प्याज, हरी मिर्च और मसालों के साथ पनीर भुर्जी को टॉस करके रोटी के साथ सर्व किया जाता है. अगर आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है तो आप रोटी पर पनीर भुर्जी को फैलाकर रोल भी तैयार कर सकते हैं.

nqphvs18

5. पनीर सैलेड

अगर आपके पास समय की कमी हो तो झटपट एक सलाद तैयार कर सकते हैं. क्योंकि कच्चे पनीर में प्रोटीन की काफी अच्छी मात्रा होती है, तो आप एक अच्छी मात्रा में सलाद में पनीर का इस्तेमाल कर सकते है और इसमें कुछ हरी सब्जियां डाल सकते हैं. आप अपनी पसंद की किसी भी ड्रेसिंग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ देसी खाने के लिए तरस रहे हैं, तो आप कुछ पुदीने की चटनी का उपयोग कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6fcpo8v8

इन प्रोटीन रिच पनीर से बनने वाले ब्रेकफास्ट आइडियाज को घर पर आज़माएं और हमें बताएं कि आपको ये कैसी लगीं.

High-Protein Snacks: चने और छोले से बनाएं शाम की चाय के बेहतरीन स्नैक्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement