डेंगू और अन्य संक्रामण से बचना है तो आहार में शामिल करें ये, जानें कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. चलिए एक नजर ड़ालते हैं इन्हीं चीजों पर और उनके इस्तेमाल पर.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 31, 2019 18:59 IST

Reddit
5 Immunity-Boosting Foods in Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं.

Foods That Boost the Immune System: मौसम करवट ले रहा है. गर्मियो का मौसम जा चुका है और अब हल्की ठंड ने हवा में जगह बना चुकी है. बरसात और मौसम में आई इस नमी के साथ ही शुरू होती हैं मच्छरों से होने वाली बीमारियां. इन्हीं में से एक है डेंगू. डेंगेू बुखार हर साल बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करता है. डेंगू के इलाज के लिए अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अस्पतालों में खूब पैसा लगाते हैं. सही समय पर सही इलाज न होने पर यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. अक्सर लोग डेंगू के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे तलाशते हैं. इस रोग के लिए कई नुस्खे हैं, तो अपकी रसोई में रखी चीजों से तैयार हो सकते हैं. आपके किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. चलिए एक नजर ड़ालते हैं इन्हीं चीजों पर और उनके इस्तेमाल पर.

जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे बचें, खाएं ये 6 सुपर फूड

आहार में ये शामिल करें और बढ़ाएं इम्यूनिटी | Foods That Boost the Immune System In Hindi

1. डेंगू से बचाव के लिए खट्टे खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है. असल में यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मददगार होते हैं. असल में विटामिन सी व्‍हाइट रेड सेल्‍स के निर्माण में मदद करती है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है. इन पदार्थों में नींबू, संतरा, अंगूर, कीवी शामिल हैं.

2. लहसुन खाने के कई फायदे होते हैं. इन्हीं में से एक है कि लहसुन आपको डेंगू से बचा सकता है या यूं कहें कि यह आपको डेंगू से लड़ने में मदद कर सकता है. असल में लहसुन बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकता है. यह इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करता है लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं. लहसुन में सल्फर की उपस्थिति बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान करती है.

जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे बचें, खाएं ये 6 सुपर फूड

3. दही को अपने आहार में जरूर शामिल करें. दही एक प्रोबायोटिक है. दही इमारे  जो इम्‍युनिटी सिस्‍टम के कामकाज को तेज करती है. आप दिन में किसी भी समय ताजी दही का आनंद ले सकते हैं. यह आपके लिए एक हेल्‍दी ट्रीटमेंट होगा, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देगा. दही भी इम्‍युनिटी को बेहतर करने में मदद करती है.

4. पालक आपकी सेहत के लिए बहुत फायेदमंद है. पालक में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. यह पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पालक फाइबर में भी समृद्ध होता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है.



5. हम सभी बहुत पहले से हल्दी वाले दूध के फायदों पर चर्चा करते रहे हैं. हल्दी को गोल्डन मसाला कहा जाता है. यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी इम्युनिटी सिस्‍टम के कामकाज में सुधार करने में भी मदद कर सकती है. यह एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement