सेहत के लिए किसी चमत्कारिक ड्रिंक से कम नहीं है Almond Milk, आज से ही करें डाइट में शामिल मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

Almond Milk Health Benefits: बादाम को दूध का विकल्प बनाने के लिए मिश्रित और छानने से पहले उन्हें नरम करने के लिए रात भर पानी में भिगोया जाता है. मिठास के लिए शहद मिलाया जा सकता है. बादाम का दूध विटामिन और खनिजों से भरा होता है. यहां बादाम के दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

सेहत के लिए किसी चमत्कारिक ड्रिंक से कम नहीं है Almond Milk, आज से ही करें डाइट में शामिल मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Almond Milk: कैल्शियम और विटामिन डी आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

खास बातें

  • आजकल दूध के कई नॉन डेयरी ऑप्शन भी उपलब्ध हैं.
  • इनमें बादाम के दूध के फायदे काफी पॉपुलर हो रहे हैं.
  • यहां बादाम के दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Almond Milk: आजकल दूध के कई नॉन डेयरी ऑप्शन भी उपलब्ध हैं. इनमें बादाम के दूध के फायदे काफी पॉपुलर हो रहे हैं. डेयरी फ्री मिल्क ऑप्शन्स की तलाश करने वालों ने शायद बादाम के दूध के बारे में सुना होगा. कई लोग सवाल करते हैं कि क्या बादाम का दूध आपके लिए अच्छा है? चाहे आप शाकाहारी हों, दूध के प्रति संवेदनशील हों या सिर्फ स्वाद पसंद नहीं करते हों, बादाम का दूध एक शानदार विकल्प है. धीरे-धीरे बादाम का दूध अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है. बादाम को दूध का विकल्प बनाने के लिए मिश्रित और छानने से पहले उन्हें नरम करने के लिए रात भर पानी में भिगोया जाता है. मिठास के लिए शहद मिलाया जा सकता है. बादाम का दूध विटामिन और खनिजों से भरा होता है. यहां बादाम के दूध के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Cashew Nuts Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है काजू का सेवन, ये हैं अन्य फायदे

बादाम का दूध पीने से होने वाले लाभ | Benefits Of Drinking Almond Milk

1. आंखों की रोशनी में करेगा सुधार

बादाम में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकते हैं. बादाम में राइबोफ्लेविन होता है. दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी के साथ मिलकर ये आंखों के लिए फायदेमंद हो जाता है. बादाम दूध पीने से मोतियाबिंद जैसी तकलीफों का खतरा कम हो सकता है.

2. मोमोर पावर को बढ़ाता है

सभी लोग ये शुरू से ही जानते हैं कि बादाम मोमोरी पावर बढ़ाने के लिए जाना जाता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन नाम का कंपाउंड होता है. ये कंपाउंड अच्छी नींद लाने में बहुत कारगर है. रात में बादाम दूध पीने से नींद न आने की समस्या खत्म होती है. नींद अच्छी आने से तनाव कम होता है. नींद अच्छी आने से दिमाग हेल्दी रहता है.

3. रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ती है

बादाम कई न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्वों का भंडार है जो हमें बीमारियों से बचाने में मददगार है. बादाम और दूध के कॉम्बिनेशन में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाने की क्षमता भी होती है. इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करते हैं.

Energy Giving Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो रोज खाएं ये चीजें

4. दिल को रखता है हेल्दी

अगर हार्ट को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखना है तो डेली बादाम का दूध पीना शुरू कर दें. बादाम में गुड कोलेस्ट्रॉल जिसे एचडीएल कहते हैं, उसे बढ़ाने की ताकत होती है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. दूध का विटामिन डी और बादाम की ये ताकत मिलकर दिल को मजबूती देती है.

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद है बादाम दूध

बादाम का दूध कैल्शियम और विटामिन डी से भरा है. हड्डियों की मजबूती के लिए भी दो तत्व बहुत जरूरी हैं एक कैल्शियम और दूसरा विटामिन डी. बादाम और दूध के कॉम्बिनेशन में ये दोनों तत्व मौजूद हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर हैं.

Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद खाएं ये 6 चीजें नहीं होगी कमजोरी

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Natural Sweetener Options: चाय में चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oats For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ओट्स का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे