Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे

Benefits Of Sweet Lime Juice: गर्मियों के मौसम में मौसंबी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. मौसंबी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है. मौसंमी को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे

Sweet Lime Juice: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

खास बातें

  • विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है.
  • मौसंबी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है.
  • मौसंबी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Sweet Lime Juice: गर्मियों के मौसम में मौसंबी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. मौसंबी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है. मौसंमी को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है. कोरोना काल में सेहत और इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों लोगों को निगल लिया है, ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं. मौसंबी के पौष्टिक तत्वों की अगर बात की जाए, तो इसमें विटामिन-ए, सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट आदि होते हैं. इतना ही नहीं मौसंबी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-अल्सर जैसे कई गुण हैं जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको मौसंमी के जूस के फायदों के बारे में बताते हैं.

मौसंबी का जूस पीने के फायदेः  (Mosambi Juice Peene Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

मौसंबी के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मौसंबी में विटामिन सी, विटामिन डी और लिमोनेन तत्व पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

2. गठियाः

मौसंबी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह गठिया को कम करने में मदद कर सकता है. 

lebq5pko

मौसंबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह गठिया को कम करने में मदद कर सकता है.

3. अस्थमाः

मौसंबी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं. अस्थमा के रोगियों को मौसंबी के जूस में थोड़ा सा जीरा और अदरक मिलाकर पीना चाहिए. इससे उन्हें ज्यादा राहत मिल सकती है. 

4. सर्दी-जुकामः

मौसम के परिवर्तन के कारण अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम या एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर मौसंबी का जूस रोज पिया जाए तो इन सब परेशानी से बच सकते हैं. 

5. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी के जूस का सेवन करें. मौसंबी के जूस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

6. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो मौसंमी के जूस का सेवन करें. मौसंबी में मौजूद एसिड आंतों से टॉक्सिन निकालकर कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. 

7. वजनः

गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से वजन को कम किया जा सकता है. मौसंबी में विटामिन सी भरपूर होता है जो फैट ऑक्सीडेशन का कार्य करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

8.  त्वचाः

मौसंबी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. मौसंबी के जूस के सेवन से त्वचा को इंफेक्शन से बचाने के अलावा चमकदार भी बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Kale: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए केल को डाइट में करें शामिल
Bengali Doi Paneer: बंगाली खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें टेस्टी हेल्दी दोई पनीर रेसिपी
Chilli Paneer Trick: पनीर लवर्स के लिए चिली पनीर बनाने का सबसे आसान सीक्रेट ट्रिक
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे