Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन

Best Food Combination For Weight Gain: आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं. हर व्यक्ति यही चाहता है कि वो सुंदर, फिट और हेल्दी हो. लेकिन कई बार खानपान और पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर दुबला-पतला दिखता है.

Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन

Weight Gain: कई लोग वजन बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

खास बातें

  • बटर और ड्राई फ्रूट्स के सेवन से वजन बढ़ा सकते हैं.
  • केले और दूध के सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है.
  • मटन और चिकन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Food Combination For Weight Gain: आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं. हर व्यक्ति यही चाहता है कि वो सुंदर, फिट और हेल्दी हो. लेकिन कई बार खानपान और पोषक तत्वों की कमी के चलते शरीर दुबला-पतला ही रहता हैं. दरअसल कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी हो सकती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो दुबले-पतले इंसान को देख कर ये अनुमान लगाने लगते हैं कि शायद इसको कोई बीमारी है. जिसके चलते ये दुबला है. लेकिन ऐसा नहीं हैं हर दुबला इंसान बीमार नहीं होता. असल में बहुत से लोगों को ये ही नहीं पता होता कि उन्हें क्या खाना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो. दुबलेपन का एक कारण जानकारी की कमी भी हो सकती है. क्योंकि हम अपने आस-पास ज्यादातर वजन कम करने को लेकर सुनते हैं, और वजन बढ़ाने को लेकर बहुत कम ही जानकारी होती है हमारे पास. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. आपको बता दें कि बिना दवाओं के भी दुबलेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. वो भी कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करके. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारें में बताते हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. बटर और ड्राई फ्रूट्सः

बटर और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. इतना ही नहीं ये आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. क्योंकि इनका नियमित सेवन करने से आपकी भूख बढ़ती है जिससे आप वजन को बढ़ा सकते हैं. 

weight gain

बटर और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

2. केला और दूधः

केले को वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं. केले और दूध का सेवन करने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

3. मीट और अंडेः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मटन या चिकन को डाइट में ज़रूर शामिल करें. इनमें काफी मात्रा में फैट पाया जाता है. इतना ही नहीं ये दोनों प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इनका रोजाना सेवन करने वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

4. घी और चीनीः

वजन बढ़ाना इतना मुश्किल भी नहीं है जितना आप सोच रहे हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में घी और चीनी को शामिल करें. घी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. घी और चीनी को एक साथ खाने से वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय
Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!
Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे