डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

इसे सलाद में खाएं या सूप में इस्‍तेमाल करें, गाजर ने हमेशा से हमारा दिल जीता है. गाजर बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध होती है. ये आंखों की दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: October 26, 2018 15:55 IST

Reddit
Carrots For Diabetes: Here's How Eating This Crunchy Wonder Can Help Manage Blood Sugar Levels

इसे सलाद में खाएं या सूप में इस्‍तेमाल करें, गाजर ने हमेशा से हमारा दिल जीता है. गाजर बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन में समृद्ध होती है. ये आंखों की दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं. गाजर फाइबर से युक्‍त होती है, जो पाचन और वजन घटाने में मदद करती हैं. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स', के मुताबिक गाजर में सिलिकॉन होता है, जो स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा देती है. इतना ही नहीं हाल ही में इस बात का पता चला है कि गाजर ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के ब्‍लड ग्लूकोज का लेवल असामान्य रूप से हाई होता है. यह बार-बार जोर दिया गया है कि आपकी डाइट मधुमेह प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इसे और भी खराब होने से रोक सकती है.

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

गाजर में लो जीआई वेल्‍यू होती है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) रक्त ग्लूकोज के स्तर को प्रभावित करने के तरीके के अनुसार खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की एक सापेक्ष रैंकिंग है. मधुमेह रोगियों को उन खाद्य पदार्थों की सलाह दी जाती है जिनमें कम जीआई वेल्‍यू होती है. गाजर का स्‍वाद स्वाभाविक रूप से मीठा होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गाजर से दूर रहने की आवश्यकता है. फाइबर से समृद्ध यह सब्‍जी सुनिश्चित करती है कि आपका ब्‍लड शूगर का लेवल स्थिर रहे. फाइबर को पचाने में सबसे ज्‍यादा समय लगता है, इससे इस बात का पता लगता है कि आपका शरीर तुरंत सभी फाइबर का उपयोग नहीं करता है. चूंकि ये टूटने में इतना लम्‍बा समय ले लेते हैं, इसलिए ब्‍लड शूगर के लेवल में वृद्धि नहीं होती है. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि गाजर में कैलोरी भी बहुत कम होती है. गाजर में केवल 41 कैलोरी होती है. मधुमेह रोगियों को अपने भोजन में कैलोरी को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए. मधुमेह के वजन बढ़ने का कारण बनता है.

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

carrots
 

जर्नल ह्यूमन जेनेटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कॉमन जेनेटिक भिन्नता वाले लोगों में बीटा कैरोटीन के हाई ब्‍लड शूगर लेवल, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित होता है, टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है.

कैसे रोकें उल्टियां, ताकी ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, 7 घरेलू नुस्खे

मधुमेह प्रबंधन का सबसे बड़ा हिस्सा यह है कि आप भोजन किस तरह ले रहे हैं. हममें से ज्यादातर लोग गाजर की बहुमुखी प्रतिभा के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं. गाजर को ताजा और कच्चा खाना सबसे अच्छा ऑप्‍शन है, इससे आप इसके अधिकांश फाइबर का उपभोग कर पाते हैं. गाजर को आप सलाद और सूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement