कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो खाएं मूंगफली और चने...

कुछ निश्चित पादप खाद्य पदार्थ खास तौर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी व हमारे दिल संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर करने वाले होते हैं.

आईएएनएस  |  Updated: June 06, 2018 11:03 IST

Reddit
chickpeas and peanuts are good for blood pressure and cholesterol
यह बात तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि मूंगफली और चने सेहत के लिए अच्छे हैं. मां, दादी हमेशा ही गुड़ चने और मूंगफली की चक्की या मूंगफली खाने की सलाह देती रहीं. अब इन्हें पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है. आहार में मूंगफली, चना, सेब और पादप स्टेरॉल की थोड़ी मात्रा लेने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और रक्तचाप में सुधार होता है. इस तरह का आहार 'पोर्टफोलियो डाइट' पर आधारित है, जो पादप आधारित आहार पैटर्न है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले चार खाद्य पदार्थ होते हैं.

वाशिंगटन डीसी में क्लीनिकल रिसर्च एट द फिजिशियन कमेटी फॉर रेस्पांसिबल मेडिसिन के निदेशक हाना कहलेवा ने कहा, "पहले के नैदानिक परीक्षणों व निगरानी वाले शोध में पाया गया है कि पौधों पर आधारित आहार से दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है."
 

 

 


कहलेओवा ने कहा, "यह शोध बताता है कि कुछ निश्चित पादप खाद्य पदार्थ खास तौर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी व हमारे दिल संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर करने वाले होते हैं."शोधकर्ताओं ने आहार में 42 ग्राम बादाम (पेड़ के नट या मूंगफली), सोया उत्पादों या आहार दालों (सेम, मटर, चम्मच, या मसूर) से 50 ग्राम पौधे से प्राप्त प्रोटीन और जई, जौ, साइबलियम बैंगन, ओकरा, सेब, संतरे, या जामुन व बेर, चिपचिपा घुलनशील फाइबर 20 ग्राम और पूरक या पौधे के स्टेरॉल वाले उत्पाद दो ग्राम हर रोज लेने को फायदेमंद बताया है.

इनपुट आईएएनएस

और पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement