Hari Dhaniya Ke Fayde: सर्दियों में रोज खाएं हरी धनिया पत्ती मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Coriander Leave Benefits: धनिया को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. धनिया पाउडर, धनिया बीज, धनिया पत्ती आदि. हरी धनिया पत्ती को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Hari Dhaniya Ke Fayde: सर्दियों में रोज खाएं हरी धनिया पत्ती मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Green Coriander Benefits: हरी धनिया पत्ती को किसी भी डिश में फ्लेवर और टेस्ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • हरी धनिया को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • हरी धनिया पत्ती को चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • हरी धनिया पत्ती को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Coriander Leave Benefits: धनिया को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. धनिया पाउडर, धनिया बीज, धनिया पत्ती आदि. लेकिन, हरी धनिया पत्ती (Health Benefits Of Eating Green Coriander) को किसी भी डिश में फ्लेवर और टेस्ट बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. हरी धनिया पत्ती को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. हरी धनिया पत्ती में विटामिन ए, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए और सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हरी धनिया को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी, आंखों की रोशनी को बढ़ाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

हरी धनिया के फायदेः (Health Benefits Of Eating Green Coriander)

1. इम्यूनिटीः

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. सर्दी का मौसम चरम पर है ऐसे में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत अहम है. हरी धनिया में विटामिन सी पाया जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. हरी धनिया को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

jtuhl2q8

विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. आंखोंः

विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा माना जाता है. हरी धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना हरी धनिया का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

3. पाचनः

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो खाने में हरी धनिया को शामिल करें. ये पेट की समस्याओं को दूर कर पाचनशक्ति को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. इसे आप चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dahi Poha For Breakfast: ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 5 मिनट में बनाएं विंटर-स्पेशल दही पोहा
Amra Chutney Recipe: चटनी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें बंगाल की स्पेशल अमरा चटनी
Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज खाने के हैरान करने वाले फायदे
Drinks For Skin: सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन तीन ड्रिंक्स का करें सेवन