Diabetes Treatments : 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 24, 2019 12:35 IST

Reddit
Diabetes Treatments | How To Manage Blood Sugar Levels | 4 Spices to Control Diabetes

Manage blood sugar: लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.

Highlights
  • लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.
  • डायबिटीज बहुत ही बुरी बीमारियों में से एक है.
  • ये मसाले पौधों की जड़ों, तनों, बीजों और फलों से तैयार किए जाते हैं.

Way to Deal With Diabetes: डायबिटीज को कम करने और उससे बचने का एक तरीका यह है कि डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को लिया जाए और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जाए (Manage Blood Sugar Levels). तो वहीं व्यायाम, सही आहार (daily diet to manage diabetes) और लाइफस्टाइल से जुड़े बदलावों को अपना कर भी डायबिटीज (control diabetes) को नियंत्रित किया जा सकता है. इस दूसरे तरीके का फायदा यह भी है कि इससे आप सिर्फ अपने डायबिटीज को ही नहीं पूरी सेहत को ठीक रख सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे चार मसालों के बारे में जो आपकी सेहत को देंगे नया पुश और डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल. ये चार मसाले पौधों या पेड़ों की जड़ों, तनों, बीजों और फलों से तैयार किए जाते हैं. तो चलिए एक नजर में देखते हैं इन मसालों को जो आप अपने खाने में शामिल करेंगे तो डायबिटीज होगी कंट्रोल. 



डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 4 मसाले - 4 Spices That You Should Eat To Manage Blood Sugar Levels in Hindi

1. हल्दी 
2. लौंग 
3. लहसुन
4. दालचीनी
 

डायबिटीज को नियंत्रित करेंगे ये मसाले - Spices for diabetes

1. हल्दी Turmeric (Haldi)

डायबिटीज में हल्दी काफी मददगार साबित हो सकती है. यह शुगर ज्यादा बढ़ने पर पूरी जिंदगी इंसुलिन लेने की जरूरत हो सकती है. डायबिटीज बहुत ही बुरी बीमारियों में से एक है. लेकिन हल्दी की मदद से आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं. हल्दी किसी भी उम्र में ली जा सकती है. इसके लेने में कोई निषेध नहीं. यह खून की गंदगी को दूर करती है. इतना ही नहीं यह डायबिटीज के घाव भी कम करने में मददगार होती है.



turmericDiabetes Tips: लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है.



2. लौंग Cloves (Laung)

लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है. लौंग में कामिनटिव गुण आपका पाचन बेहतर करने में सहायक होते हैं. ये पेट फूलने की समस्या, सूजन और जी मिचलाने की समस्या से भी लड़ने में आपकी मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की परेशानियों से भी लड़ता है. (Read- 

3. लहसुन Garlic (Lehsun)

डायबिटीज में लहसुन (Garlic In Diabetes) का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है. जी हां, दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें.



4. दालचीनी Cinnamon (Dalchini)

दालचीनी के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है.

इस बात का ध्यान रखें कि अति हर चीज की बुरी होती है. अपने आहार में इन मसालों का नियंत्रित सेवन करें. और एक बार अपने डायटिशियन से बात जरूर करें.

डायबिटीज से जुड़ी और खबरों और घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement