फास्ट फूड खाने से भी नहीं होगा नुकसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है. ऐसे लोग बर्गर में में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं.

Written by: ख़बर न्यूज़ डेस्क  |  Updated: August 06, 2018 12:43 IST

Reddit
eat healthy fast food, just keep these things in mind
फास्ट फूड़ का नाम सुनते ही लोगों के मन में आता है कि इससे उनकी हेल्थ को नुकसान होगा और ऐसा होता भी है. लेकिन अगर आपको फास्ट फूड पसंद हैं और आप इन्हें नहीं छोड़ना चाहते तो, आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प है. आप फास्ट फूड को मोडिफाई करके हेल्दी बना सकते है. फास्ट फूड में डाली जाने वाली चीजें और इसे बनाने का तरीका काफी गलत होता है. इसमें शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक तत्व होते हैं. लेकिन आप खुद फास्ट फूड को लाइट बनाकर इसका मजा ले सकते हैं. यह टेस्ट में भी अच्छा होगा और इससे आपकी सेहत पर भी कोई असर नहीं होगा. 

बर्गर को ऐसे बना सकते हैं हेल्दी 
हेल्थ को लेकर सोचने वाले लोग बर्गर खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है. ऐसे लोग बर्गर में में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं. क्‍योंकि बर्गर में कार्बोहाइड्रेट होते है.  इसके अलावा  इसमें आलू या स्‍टार्च होता है. जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बर्गर को हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें डाली जाने वाली फिलिंग में पनीर, टोफू, मूंगफली और प्रोटीनयुक्‍त फूड डालकर आप इसे नया और हेल्दी लुक दे सकते हैं.उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख’!

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...


कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

स्नैक्स भी होते हैं हेल्दी
स्नैक्स का शौक काफी लोग रखते हैं. हल्की भूख में लोग स्नैक्स खानी ही ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन हेल्थ का खयाल रखना भी काफी जरूरी है. इसीलिए आप तेल में तले हुए हानिकारक चिप्स की जगह कच्चे केले के चिप्स ले सकते हैं. ये बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. इसके अलावा आजकल बाजारों में ऐसे भी स्नैक्स उपलब्ध हैं जिन्हें बेक किया जाता है. 
मफिन भी खा सकते है
अगर आप मीठे का शौक रखते हैं तो मफिन्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. ज्यादातर मफिन्स को गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज और चेरीज के साथ मिलाकर पूरा मील बनाया जाता है. यह बाहर से खाए जाने वाली अच्छी चीजों में से एक है. बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते हैं.

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

Commentsवीकेंड पर खुद तैयार करें स्नैक्स
रोजाना कोई चटपटी चीज खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन वीकेंड्स पर आप इन्हें ले सकते हैं. बशर्ते यह आपके घर में बना हुआ हो. अगर आप समोसा खाना चाहते हैं तो बाहर किसी दुकान से लेने की बजाय आप घर पर इसे ट्राइ कर सकते हैं. अगर आप तेल से बचना चाहते हैं तो इसे हल्का तेल लगाकर माइक्रोवेव में बेक भी कर सकते हैं. इसी तरह से आप अपने मनपसंद फूड घर पर बनाकर खा सकते हैं. इससे आपकी खाने की चाहत भी पूरी हो जाएगी और सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं होगा.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement