Hariyali Teej 2022: यहां जानें हरियाली तीज का महत्व और त्योहार पर बनाएं जाने वाले व्यंजन

मानसून के मौसम के साथ ही सावन का महीना आता है और इस दौरान आने वाली तीन प्रमुख तीज त्योहारों में से एक - हरियाली तीज को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Hariyali Teej 2022: यहां जानें हरियाली तीज का महत्व और त्योहार पर बनाएं जाने वाले व्यंजन

खास बातें

  • इस साल, हरियाली तीज 31 जुलाई, 2022 को मनाई जाएगी.
  • हरियाली तीज भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन की याद दिलाता है.
  • हरियाली' का अर्थ है हरा रंग है.

मानसून के मौसम के साथ ही सावन का महीना आता है और इस दौरान आने वाली तीन प्रमुख तीज त्योहारों में से एक - हरियाली तीज को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल, हरियाली तीज 31 जुलाई, 2022 को मनाई जाएगी. सावन और भाद्रपद महीनों के दौरान आने वाली तीज- कजरी तीज और हरतालिका तीज होती हैं. हरियाली तीज उत्तर भारतीय राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और यहां तक कि बिहार और मध्य प्रदेश में महिलाओं द्वारा मनाई जाती है. महिलाएं इस दिन को सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भगवान शिव और देवी पार्वती से आशीर्वाद मांगती हैं.

जब कुछ न बनाने का मन करें तो ट्राई करें भुना मसाला मिर्च की सब्जी- Recipe Video Inside

Hariyali Teej 2022: कब है तीज- तिथि और समय:

तृतीया तिथि शुरू - 31 जुलाई 2022 को सुबह 02:59

तृतीया तिथि समाप्त - 01 अगस्त 2022 को 04:18 सुबह

(स्रोत: www.drikpanchang.com)

Hariyali Teej 2022- क्या है इस त्योहार का महत्व:

हरियाली तीज भगवान शिव और देवी पार्वती के मिलन की याद दिलाता है, जिन्हें तीज माता भी कहा जाता है. इस दिन महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन और अपने परिवार की भलाई के लिए पूजा और व्रत करती हैं. 'हरियाली' का अर्थ है हरा रंग है. यह उस समय को संदर्भित करता है जब भारतीय किसान अपनी फसल बोते हैं. इस त्योहार पर भक्त मानसून के मौसम का स्वागत करते हैं.

Hariyali Teej 2022- कैसे मनाई जाती है तीज:

इस दिन महिलाएं नए हरे रंग के पारंपरिक कपड़े पहनती हैं, हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं और हाथों पर मेहंदी लगाती हैं. कई महिलाएं अपने घरों में झूले भी लगाती हैं, और पारंपरिक तीज गीतों को गाने और नाच करने के साथ-साथ भगवान शिव और देवी पार्वती की लोककथाओं को भी सुनती हैं. विवाहित महिलाएं इस दिन अपने माता-पिता से मिलने जाती हैं जो उन्हें सिंधारा देते हैं - यह मिठाई, चूड़ियों और उपहारों से भरी एक टोकरी होती है.

Hariyali 2022: तीज पर बनाएं जाने वाले व्यंजन

1. घेवर:

यह सबसे लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जिसे एक विवाहित महिलाओं को उपहार में दिया जाता है. घेवर एक गोल, छत्ते जैसे दिखने वाली मिठाई है जिसके ऊपर मलाइ और ड्राई फ्रूट्स होते हैं. इसमें क्रीमनेस और क्रंच का सही बैलेंस होता है. इस रेसिपी के साथ घर पर भी बना सकते हैं.

2. जलेबी:

तीज के मौके पर इस मिठाई को खूब बनाया जाता है, जलेबी, लगभग सभी तीज पर्वों में पाई जाती है. सेलिब्रेशन के समय खासतौर पर केसरी जलेबी पसंद की जाती है. अगर आप इसे खुद बनाने की प्लालिंग बना रहे हैं तो केसरी जलेबी की आसान रेसिपी यहां देखें:

3. शकर पारा:

शकर पारा एक मीठा और नमकीन स्नैक है जिसे मैदा से तैयार करके डीप फ्राई करने के बाद चीनी की चाशनी में डिप करके बनाया जाता है. मानसून की बारिश के साथ आप इस क्रिस्पी स्नैक का मजा ले सकते है, और आप इसे आसानी से अपनी रसोई में बस थोड़ी सी सामग्री के साथ बना सकते हैं. यहां रेसिपी देखें:

4. अनारसा

यह चावल के आटे से बनने वाला डीप-फ्राइड स्नैक है जिसे आमतौर पर तीज के त्योहार के दौरान खाया जाता है. इसे भीगे और पिसे हुए चावल, चीनी और दूध के साथ मिलाकर बनाया जाता है. चाय के साथ पेयर करने के लिए ​यह बिल्कुल परफेक्ट स्नैक है.

5. फेनी

यह खीर के जैसी डिश होती है जिसमें प्लेन या मीठी फेनी को दूध के साथ पकाया जाता है और तीज उत्सव के दौरान खाने के बाद की डिजर्ट के रूप में परोसा जाता है. यह बनाने में बहुत ही आसान है और काफी स्वादिष्ट भी होता है. यहां देखें रेसिपी:

इन स्वादिष्ट स्नैक्स और मिठाइयों के साथ तीज के त्योहार का मजा लें. हरियाली तीज 2022 की शुभकामनाएं!

Mira Kapoor Relishes Beetroot Soup; क्या आप इसे अपनी मानसून डाइट में करना चाहते हैं शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com