सावधान! अगर आप भी करते हैं बचे हुए खाने का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Stolen Food Side Effects: अक्सर भारतीय घरों में बनाया गया रात का खाना बच जाता है. जिसे हम रोज-रोज बर्बाद नहीं करना है सोच कर खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बचा हुआ खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

सावधान! अगर आप भी करते हैं बचे हुए खाने का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Stolen Food Side Effects: बचे हुए खाने में चावल, सब्जी, दाल या अन्य कई चीजें होती हैं.

खास बातें

  • बचा हुआ खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • हमेशा खाना सीमित मात्रा में ही बनाएं.
  • बचे खाने का सेवन करने से फूड पॉइजनिंग हो जाती है.

Harmful Effects Of Leftover Food: अक्सर भारतीय घरों में बनाया गया रात का खाना बच जाता है. जिसे हम रोज-रोज बर्बाद नहीं करना है सोच कर खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बचा हुआ खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. बचे हुए खाने में चावल, सब्जी, दाल या अन्य कई चीजें होती हैं. चावल को तो हममें से ज्यादातर लोग फ्राई करके दोबारा इस्तेमाल कर लेते हैं. लेकिन कई ऐसी चीजें भी हैं जिनको दोबारा गर्म कर खाने से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. हमेशा खाना सीमित मात्रा में ही बनाएं ताकि न वो ज्यादा बचे और न ही खराब हो. कई लोग तो ज्यादा खाना आलस की वजह से बना लेते हैं और उसे स्टोर करके रख लेते हैं. फिर गरम करके खाते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. तो चलिए हम आपको बचे हुए खाने का सेवन करने से होने वाले कुछ नुकसान बताते हैं. 

बचे हुए खाने का सेवन करने से होने वाले नुकसानः

1. पाचनः

बचे हुए खाने का रोज-रोज सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. असल में बचे हुए खाने में मौजूद बैक्टीरिया खाने के साथ हमारे पेट में जाते हैं, जिससे पाचन, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

foa4d6o8

बचे हुए खाने का रोज-रोज सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. Photo Credit: iStock

2. फूड पॉइजनिंगः

बचे हुए खाने को हममें से ज्यादातर लोग फ्रिज में स्टोर कर रख देते हैं और अगले दिन उसका इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसमें खराब बैक्टीरिया तेजी से पनप जाते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है.

3. डायरियाः

अगर आप भी बचे हुए खाने का सेवन करते हैं तो सावधान, इससे आपको डायरिया की समस्या हो सकती है. दरअसल बचे खाने का सेवन करने से फूड पॉइजनिंग हो जाती है और इससे उल्टी दस्त हो सकते हैं, जो डायरिया का कारण बन सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chilli Garlic Prawns: इंडो-चाइनीज खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें चिली गार्लिक प्रॉन्स रेसिपी
New Year Celebration: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए घर पर बनाएं टेस्टी स्ट्रॉबेरी क्रंबल रेसिपी
Healthy Cooking Oils: इन पांच कुकिंग ऑयल से बने खाने का करें सेवन, सेहत के साथ स्वाद भी रहेगा बरकरार
Sunflower Seeds Benefits: रोजाना खाएं मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज, मिलेंगे कमाल के फायदे