Benefits Of Sesame: सर्दियों में तिल खाने के होते हैं कई जबरदस्त फायदे! डाइबिटीज से लेकर हड्डियों के लिए लाभदायक

Benefits Of Sesame: त्योहारों का सीजन चल रहा है तो कई मिठाईयों में तिल का इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के दौरान गुड़ के साथ इसका स्वाद बहुत पसंद आता है. इसलिए सर्दियों में रेवड़ी और तिल (Sesame) से बनी कई और मिठाईयां खूब खाई जाती हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 13, 2020 19:15 IST

Reddit
Health and Nutrition Benefits of Sesame Seeds | Is Sesame milk healthy | black sesame seeds benefits | how to eat sesame seeds

Benefits Of Sesame: तिल का सेवन करने से डाइबिटीज में मिलता है फायदा!

Benefits Of Sesame: त्योहारों का सीजन चल रहा है तो कई मिठाईयों में तिल का इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों के दौरान गुड़ के साथ इसका स्वाद बहुत पसंद आता है. इसलिए सर्दियों में रेवड़ी और तिल (Sesame) से बनी कई और मिठाईयां खूब खाई जाती हैं. तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड (Mono-Saturated Fatty Acids) होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. तिल दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) के लिए भी काफी फायदेमंद है. साथ ही तिल हड्डियों के साथ स्ट्रेस (Stress) और डाइबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने में लाभदायक माना जाता है. तिल में एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. यह लंग्स कैंसर, पेट के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को दूर करने में असरदार हो सकता है. इसके अलावा भी तिल के कई और फायदे भी हैं.तिल में विटामिन बी 6, खनिज, कैल्शियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे यह कई बीमारियों में रामबाण साबित हो सकता है.

क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

तिल खाने के फायदे | Benefits Of Sesame 

- तिल में जस्ता, कैल्शियम और फास्फोरस होता है, जिससे इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. तिल का सेवन करने से पाचन भी बेहतर हो सकता है जो इसमें मौजूद फाइबर के कारण होता है. साथ ही कब्ज को दूर करने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



3gfhf2koBenefits Of Sesame: तिल हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं

- तिल में शरीर की सूजन दूर करने में कारगर हो सकता है. इसमें तांबे की उच्च मात्रा होती है जो जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही इससे गठिया का दर्द दूर किया जा सकता है.

- तिल में मौजूद तांबा ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में फायदेमंद माना जाता है. तिल का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में फायदा मिल सकता है.

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

- तिल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. 

- तिल में मैग्निशियम की काफी अच्छी मात्रा होती है जो डायबिटीज से राहत दिलाने के साथ इंसुलिन को बनाने में फायदेमंद हो सकता है.



- तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Lohdi 2020: इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement