Benefits Of Arbi: वजन कम करने से लेकर मांसपेशियों को मजबूत बनाने तक, अरबी की सब्जी खाने के 4 फायदे

Health Benefits Of Arbi: अरबी एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. लेकिन एक बात जो आपको इस सब्जी को खाने से पहले ध्यान रखना चाहिए वो ये है कि इस सब्जी को हमेशा पका कर ही खाएं. क्योंकि अरबी में कैल्शियम ऑक्सलेट के कारण ये जहरीली हो सकती है. ऐसे में इसका सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

Benefits Of Arbi: वजन कम करने से लेकर मांसपेशियों को मजबूत बनाने तक, अरबी की सब्जी खाने के 4 फायदे

Benefits Of Arbi: अरबी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है.

खास बातें

  • अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है.
  • अरबी में विटामिन सी होता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अरबी की सब्जी.

Health Benefits Of Arbi: अरबी एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. लेकिन एक बात जो आपको इस सब्जी को खाने से पहले ध्यान रखना चाहिए वो ये है कि इस सब्जी को हमेशा पका कर ही खाएं. क्योंकि अरबी में कैल्शियम ऑक्सलेट के कारण ये जहरीली हो सकती है. ऐसे में इसका सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. अरबी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 6 और फोलेट भी अधिक मात्रा में होता है. इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, जिंक,फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैंगनीज भी होता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. अरबी की सब्जी आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दरअसल डायबिटीज के दौरान आपका इंसुलिन कम होता है. इस बीमारी में जरा सी लापरवाही आपके लिए खातरनाक साबित हो सकती है. डायबिटीज मरीजों को अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए. इतना ही नहीं अरबी को इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है, तो चलिए आज हम आपको अरबी की सब्जी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

अरबी खाने के फायदेः (Arbi Khane Ke Fayde)

1. वजन कमः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में अरबी की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करने में मदद कर सकती है.

2. मांसपेशियोंः

अरबी में विटामिन ई, आयरन, कॉपर, जिंक,फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. जो कैंसर और हृदय रोगों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अरबी में मौजूद मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

sore muscles

अरबी में विटामिन ई, आयरन, कॉपर, जिंक,फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं.

3. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अरबी में विटामिन सी होता है ये आपकी इमयूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अरबी की सब्जी. अरबी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसके सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!