Benefits Of Moringa: सहजन की सब्जी को डाइट में शामिल कर वजन को रख सकते हैं कंट्रोल

Health Benefits Of Moringa: सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. भारत में तरह-तरह की सब्जियां पाई जाती है. सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

Benefits Of Moringa: सहजन की सब्जी को डाइट में शामिल कर वजन को रख सकते हैं कंट्रोल

Benefits Of Moringa: सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है.
  • भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है.
  • सहजन में उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Moringa:   सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. भारत में तरह-तरह की सब्जियां पाई जाती है. सहजन एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. सहजन को ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना जाता है. भारत मोरिंगा का सबसे बड़ा उत्पादक है. और सबसे अच्छी बात कि इसकी फलियों के साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. सहजन में एंटी-बैक्टीरियल, प्रोटीन, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं. सहजन के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसको इम्यूनिटी के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको सहजन की सब्जी खाने के फायदे बताते हैं.

सहजन की सब्जी खाने फायदेः

1. दिलः

सहजन में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओं से राहत दिलाते हैं, और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

fhvjh5fg

सहजन हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

मोटापा कम करने के लिए आप सहजन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड और एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. पेट संबंधीः

सहजन को डाइट में शामिल कर पेट संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. असल में इसमें एंटी-अल्सर गुण मौजूद होता है, को अल्सर के जोखिम से बचाने में मदद कर सकता है. 

4. अस्थमाः

सहजन में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो सहजन का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Walnut Halwa: सिर्फ चार चीजों से बनाएं टेस्टी अखरोट हलवा रेसिपी
Dhebra For Breakfast: थेपला और ढोकला से हटकर ब्रेकफास्ट में ट्राई करें टेस्टी और हेल्दी ढेबरा
Better Sleep Diet: अच्छी नींद के लिए इन पांच चीजों को डाइट में करें शामिल
Cardamom Water Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक, इलायची पानी पीने के जबरदस्त फायदे
Cold And Flu Remedies: वायरल फीवर और खांसी से बचने के लिए इन तीन चीजों का करें सेवन